लाल ही क्यों होता है खून का रंग, नीला या पीला क्यों नहीं? डॉक्टर से जानें इसकी वजह


Why Blood is Red in Colour: खून हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है, जो सेल्स तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. खून के बिना कोई भी व्यक्ति जिंदा नहीं रह सकता है. क्या आपके दिमाग में कभी यह सवाल आया है कि खून का रंग लाल ही क्यों होता है, जबकि हमारी नसों का रंग लाल नहीं होता है. आखिर खून में ऐसी कौन सी चीज होती है, जिसकी वजह से उसका रंग लाल होता है. इस बारे में फैक्ट जान लेते हैं.

फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा के हेमेटोलॉजी एंड ब्लड डिसऑर्डर डिपार्टमेंट की कंसल्टेंट डॉ. प्रियांशी पचौरी के मुताबिक हमारे शरीर में दो तरह की कोशिकाएं होती हैं. इनमें एक सफेद रक्त कोशिकाएं (WBC) और दूसरी लाल रक्त कोशिकाएं (RBC) हैं. लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन नाम का एक प्रोटीन होता है, जो आयरन से कंबाइंड करके इसका रंग लाल कर देता है. हमारे खून में लाखों लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं, जिसकी वजह से हमारे खून का रंग लाल हो जाता है.

डॉ. प्रियांशी बताती हैं कि जब किसी व्यक्ति के शरीर में इन तत्वों की कमी हो जाती है, तब उसका शरीर नीला दिखने लगता है. जब किसी व्यक्ति को प्वाइजनिंग हो जाती है तब वह हमारे खून में मिल जाता है और उसके शरीर का रंग नीला पड़ने लगता है. हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून होना बहुत जरूरी होता है और इसकी कमी होने पर कई गंभीर कंडीशंस का सामना करना पड़ता है. अगर किसी व्यक्ति को अपने शरीर का रंग हल्का नीला नजर आए तो उसे तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए.

  Get stronger glutes, quads and calves with this 10-minute bodyweight workout

समय-समय पर जांच करवाएं 

एक्सपर्ट की मानें तो हमारे शरीर में दो तरह की सफेद रक्त कोशिका होती है. इनमें एक WBC और दूसरी प्लेटलेट होती हैं. WBC हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता देती हैं और प्लेटलेट हमारे शरीर को ब्लीडिंग से बचने के लिए जरूरी होती हैं. डेंगू की कंडीशन में हमारे शरीर की प्लेटलेट कम हो जाती हैं और ब्लडिंग का खतरा बढ़ जाता है. लोगों को स्वस्थ रहने के लिए समय-समय पर खून की जांच करवानी चाहिए.

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆 *T&C Apply

यह भी पढ़ें- ये है दुनिया का सबसे छोटा देश, जहां 50 से भी कम लोग रहते हैं! यहां जाने के लिए भी चाहिए वीजा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment