खाली पेट घी में खजूर भिगोकर खाना आज से ही शुरू कर दें, हफ्तेभर में दिखेगा फायदा


घी में भिगोए हुए खजूर खाने से गजब का फायदे मिलते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं यह इम्युनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाती है. दिल को हेल्दी रखने के साथ-साथ हार्मोन को बैलेंस बनाने का काम भी खजूर करता है. अंदर से मजबूती चाहिए तो आप रोजाना खाली पेट घी में खजूर भिगोकर खाएं इससे नैचुरल तरीके से मजबूती मिलेगी. खजूर और घी तो ऐसी चीजें हैं जो आप सर्दियों में रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक गजब का कॉम्बो है जिससे आप स्वास्थ्य से जुड़ी सभी तरह की परेशानी से निजात पा सकते हैं. घी में भिगोए हुए खजूर खाने से आपको स्वास्थ्य संबंधी सभी तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. इसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. हाल के कुछ सालों में इसकी प्रसिद्धि बढ़ी है. आइए जानें घी में भिगोए हुए खजूर खाने के क्या फायदे हैं. 

इम्युनिटी को करता है मजबूत

घी में भिगोए हुए खजूर पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. खजूर विटामिन ए और सी सहित एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं. दूसरी ओर, घी ब्यूटिरिक एसिड की उच्च सामग्री के लिए जाना जाता है, एक फैटी एसिड जिसमें सूजन-रोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. इसे साथ में खाने से इम्युनिटी बढ़ती है. जो आपकी शरीर को छोटे-मोटे इंफेक्शन से दूर रखती है. 

पाचन के लिए होता है अच्छा

  These disadvantages are caused by drinking alcohol, know how to get rid of alcohol addiction

खजूर और घी को साथ में मिलाकर खाने से  पाचन अच्छा रहता है. खजूर आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जो मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है. दूसरी ओर, घी में ब्यूटिरिक एसिड होता है, जो आंत बैक्टीरिया के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. घी में भिगोए हुए खजूर का सेवन पाचन में सुधार, कब्ज से राहत और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

खजूर और घी को व्यक्तिगत रूप से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से जोड़ा गया है. खजूर में पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है, जो रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है. घी स्वस्थ वसा से भरपूर होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है। दोनों को मिलाकर, घी में भिगोए हुए खजूर आपके दिल के स्वास्थ्य को एक शक्तिशाली बढ़ावा दे सकते हैं.

हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करता है

पुरुषों और महिलाओं दोनों में हार्मोनल असंतुलन को नियंत्रित करने के लिए घी में भिगोया हुआ खजूर एक लोकप्रिय उपाय है. खजूर में विटामिन और खनिजों का उच्च स्तर हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है, जबकि घी शरीर में हार्मोन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह संयोजन मासिक धर्म की अनियमितता या रजोनिवृत्ति के लक्षणों से जूझ रही महिलाओं के लिए विशेष रूप से सहायक है. यह कम टेस्टोस्टेरोन स्तर से जूझ रहे पुरुषों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

  Health Tips: Consume these vitamins in the changing season, you will not get sick

एनर्जेटिक बने रहेंगे

आयुर्वेदिक चिकित्सक सदियों से प्राकृतिक ऊर्जा वर्धक के रूप में घी में भिगोए हुए खजूर का उपयोग कर रहे हैं. खजूर को प्राकृतिक शर्करा का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है. दूसरी ओर, घी स्वस्थ वसा और ब्यूटिरिक एसिड का स्रोत है, जो निरंतर ऊर्जा और शक्ति प्रदान करता है. इस जादुई मिश्रण का सेवन करने से सहनशक्ति और सहनशक्ति में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे यह एथलीटों और फिटनेस उत्साही लोगों के बीच लोकप्रिय हो जाता है.

घी में भिगोए हुए खजूर कैसे बनाएं?

घी में भिगोए हुए खजूर बनाना आसान है और इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. इस जादुई मिश्रण को बनाने में आपकी सहायता के लिए यहां एक त्वरित नुस्खा दिया गया है.

ऐसे बनाएं घी और खजूर

10-12 बीज रहित खजूर
2 बड़े चम्मच घी

बीजरहित खजूरों को लगभग 30 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें.

खजूर को पानी से निकाल कर थपथपा कर सुखा लीजिये.

धीमी आंच पर एक पैन गरम करें और उसमें 2 बड़े चम्मच घी डालें.
 
घी पिघलने पर पैन में खजूर डाल दीजिए.

खजूरों को हर तरफ से लगभग 2-3 मिनट तक पकने दें या जब तक वे सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं.

आंच से उतारकर ठंडा होने दें.

ठंडा होने पर घी में भिगोए हुए खजूरों को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें.

अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रतिदिन 1-2 टुकड़ों का सेवन करें.

इस सरल लेकिन शक्तिशाली उपाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और उन चमत्कारों का अनुभव करें जो यह आपके स्वास्थ्य के लिए कर सकता है. लेकिन अपने आहार में किसी भी नई चीज़ को शामिल करने की तरह, घी में भिगोए हुए खजूर का सेवन करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपको पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है. 

  Roti cooked on direct flame after tawa is dangerous for health, revealed in the study

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment