रोजाना टहलने से भी वजन पर नहीं पड़ रहा है फर्क? जानें कहां हो रही चूक


Winter Bath: सर्दियों में अगर किसी को नहाने का बोल दें, तो पूरे शरीर में कंपकंपी छूट जाती है और कुछ लोग तो ऐसे होते हैं, जो सर्दियों में नहाना स्किप कर देते हैं. वहीं कई लोग बहुत तेज गर्म पानी से नहाते हैं, ऐसे में आइए आज हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में आप कितने दिन तक नहाना स्किप कर सकते हैं और अगर आप रोज-रोज नहीं नहाते तो आपके शरीर में क्या दिक्कतें हो सकती हैं. 

 

ठंड में कितने दिन बाद नहाए

एक अमेरिकन रिसर्च के अनुसार ज्यादा नहाना शरीर के सुरक्षा तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है, इससे रोगाणु और विषाणु से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है. इतना ही नहीं रोज-रोज सर्दियों में नहाने से नाखूनों को भी नुकसान पहुंचता है, खाना पचाने और उसमें विटामिन के साथ पोषक तत्व को अलग-अलग करने की क्षमता भी इफेक्ट होती है. इसलिए सर्दी के मौसम में रोज-रोज नहाने से आप परहेज कर सकते हैं, लेकिन कितने दिन तक आप नहीं नहा सकते? तो इस बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि हफ्ते में 2 से 3 बार हमें जरूर नहाना चाहिए. आप अल्टरनेटिव्स डेज नहाना स्किप कर सकते हैं, लेकिन लगातार कई दिन तक नहीं नहाने से शरीर में कीटाणु पनपने लगते हैं.

 

ज्यादा दिन तक नहीं नहाने के नुकसान 

अगर आप सर्दियों में दो या तीन दिन लगातार नहाना स्किप करते हैं, तो इससे आपके शरीर में गंध आने लगती है. इतना ही नहीं इससे इंफेक्शन, फंगस, डैंड्रफ जैसी समस्या भी तेजी से बढ़ सकती है. सर्दी के दौरान आपको हर 2 से 3 दिन में अपने सिर को भी अच्छी तरह से साफ करना चाहिए, नहीं तो स्कैल्प ड्राई हो जाती है और इसमें डैंड्रफ बढ़ने लगता है.

 

  These four first aid methods can save a person from death.

सर्दियों में ठंडा या गर्म कैसे पानी से नहाए 

अब बात आती है कि सर्दियों में आपको कैसे नहाना चाहिए, तो सर्दियों के दौरान आपको बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए, क्योंकि उस समय तो आपको अच्छा लगेगा, लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर स्किन ड्राई हो जाती है और शरीर के नेचुरल तेल खत्म होने लगते हैं. इससे शरीर से गुड बैक्टीरिया निकल जाते हैं, जो बैक्टीरिया हमारे इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं. ऐसे में सर्दी में ना ही बहुत ज्यादा गर्म और ना ही बहुत ज्यादा ठंडा पानी से नहाना चाहिए, आप लूक वॉर्म यानी कि गुनगुने पानी से नहा सकते हैं.

 

यह भी पढ़ें 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment