दिल्ली के टॉप 5 सरकारी अस्पताल कौन-कौन से हैं। – GoMedii


भारत की राजधानी दिल्ली को चिकित्सा सुविधा के लिए अधिक प्रसिद्ध माना जाता हैं। दिल्ली में न केवल सर्वश्रेष्ठ सरकारी अस्पताल हैं, बल्कि चिकित्सा पेशेवरों की टीमें भी हैं, जो अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ हैं। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों का एक मुख्य लाभ यह हैं कि गरीब व्यक्ति भी अपनी बीमारी का इलाज मुफ्त में करवा सकता हैं। सरकारी अस्पतालों में चौबीसों घंटे सेवाएं, विशेषज्ञ डॉक्टरों की व्यवहार्यता, मुफ्त भोजन और दवाएँ सभी एक चिकित्सकीय रूप से विकलांग व्यक्ति और उनके परिवार के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

 

 

 

 

 

 

1. लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल

 

 

 

 

लोक नायक अस्पताल दिल्ली का जाना माना सरकारी अस्पताल हैं इस अस्पताल में मरीजों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस अस्पताल की स्थापना 1930 में हुई थी। इस अस्पताल का उद्देश्य न केवल दिल्ली के लोगों को बल्कि पूरे देश के लोगों को व्यापक स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवा प्रदान करना था। लोक नायक अस्पताल मे 2053 बेड की सुविधा उपलब्ध हैं।

 

विषेशज्ञता के क्षेत्र मे शामिल हैं – शल्य चिकित्सा, हड्डी रोग, दवा, ईएनटी, न्यूरोसर्जरी, बाल चिकित्सक, एड्स परामर्श क्लिनिक, बांझपन। यदि आप इस अस्पताल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

स्थपना: 1930
स्थान: दिल्ली
पता: मेट्रो स्टेशन सेंट्रल, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, दिल्ली गेट के पास, नई दिल्ली, भारत 110002

 

 

 

2. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, (एम्स)

 

 

 

 

एम्स अस्पताल भारत के सार्वजानिक आयुर्विज्ञान महाविद्यालयों का समूह हैं। इस अस्पताल की स्थापना 1956 में हुई थी और इस अस्पताल को बनाने की सलाह पंडित जवाहर लाल नेहरू के द्वारा दी गयी थी। उनका मिशन स्वास्थ्य सेवाओं का एक मंदिर स्थापित करना था जो देश की आबादी की विविध आवश्यकताओं को पूरा करता हो। इस अस्पताल में 750 बेड की सुविधा उपलब्ध हैं। यदि आप इस अस्पताल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे

  दाल खाएं, वजन घटाएं, वेट लॉस के लिए जबरदस्त हैं ये 5 दालें, भर-भरकर मिलता है प्रोटीन

 

स्थापना: 1956
स्थान: नई दिल्ली
पता: अंसारी नगर, गौतम नगर, अंसारी नगर ईस्ट, नई दिल्ली, भारत 110029

 

 

 

3. वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज और सफदरजंग अस्पताल

 

 

 

 

यह अस्पताल दिल्ली के सभी अस्पतालों में से सर्वश्रेष्ठ हैं। सफदरजंग अस्पताल एक मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल हैं जिसकी स्थापना 1942 में हुई थी। इस अस्पताल में 1531 से अधिक बिस्तरों के साथ, अस्पताल, डॉक्टरों की विशेषज्ञ टीम, चिकित्सा कर्मचारियों की सुविधा हैं। यह अस्पताल अन्य देशों के रोगियों की देखभाल भी करता है।

 

विषेशज्ञता के क्षेत्र मे शामिल हैं: जनरल सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, सीटीवीएस सर्जरी, यूरोलॉजी, तंत्रिका-विज्ञानं, पल्मोनोलॉजी, हेमेटोलॉजी, त्वचा विज्ञानं, नेत्र विज्ञानं, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी। यदि आप इस अस्पताल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

स्थापना: 1842
स्थान: नई दिल्ली
पता: अंसारी नगर ईस्ट, एम्स अस्पताल के पास, नई दिल्ली, भारत 110029

 

 

 

4. गुरु तेग बहादुर अस्पताल

 

 

 

 

गुरु तेग बहादुर अस्पताल दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ अस्पतालों में से एक हैं। यह देश के अन्य हिस्सों के लोगों की चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जाना जाता ह। अस्पताल चौबीसों घंटे आपातकालीन सेवाओं से सुसज्जित है और अनुसंधान और चिकित्सा विज्ञान में योगदान देता है। इस अस्पताल की स्थापना 1979 में हुई थी तथा इस में 1513 बेड की सुविधा उपलब्ध हैं। यदि आप इस अस्पताल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

स्थापना: 1979
स्थान: नई दिल्ली
पता: तहारपुर रोड, जीटीबी एन्क्लेव, दिलशाद गार्डन, नई दिल्ली, भारत 110095

  There is a lack of protein in the body... how to know

 

 

 

5. डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल

 

 

 

 

यह अस्पताल विलिंग्डन अस्पताल के नाम से भी जाना जाता हैं। डॉ. राम मनोहर अस्पताल दिल्ली के शीर्ष सरकारी अस्पतालों में से एक है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल एक मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल हैं 1954 में हुई थी। इस अस्पताल में 1513 बेड की सुविधा और अनुभवी डॉक्टर तथा नर्स की सुविधा भी पूर्ण रूप से उपलब्ध हैं। अस्पताल सालाना ओपीडी में लगभग 18 लाख मरीजों, इनडोर में लगभग 67,000 मरीजों और आपातकालीन स्थिति में 2.5 लाख मरीजों की सेवा करता है। यदि आप इस अस्पताल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे।

 

स्थापना: 1954
स्थान: दिल्ली
पता: बाबा खरक सिंह रोड, गुरुद्वारा बांग्ला साहिब के पास , टाइप III, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली, भारत 110001

 

यदि आप इन अस्पतालों में इलाज कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  H3N2 Virus Hits India: Who Is At Risk, How Long Does It Last?

 

 



Source link

Leave a Comment