अचानक घबराहट होना और पसीना आना। – GoMedii


भारत में घबराहट और बेचैनी के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। घबराहट का सीधा संबंध मनुष्य के मन एवं भावनाओं से होता है। लेकिन कई बार स्वास्थ्य कारणों से भी घबराहट होने लगती है। यहां हम आपको घबराहट के लक्षण, कारण एवं घबराहट अथवा बेचैनी को दूर करने के उपाय बता रहे हैं। यह सामान्य परिस्थितियों के लिए है। यदि स्थिति असामान्य है तो डॉक्टर का परामर्श सबसे उचित उपाय है।

 

 

 

 

 

  • घबराहट में हर मनुष्य का शरीर अलग-अलग प्रतिक्रिया करता है।

 

  • हार्टबीट यानी दिल की धड़कन बढ़ जाती है।

 

  • कुछ लोगों को सांस लेने में परेशानी होती है।

 

  • बहुत कम होता है लेकिन कुछ लोगों को झटके लगने लगते हैं।

 

  • घबराहट या बेचैनी के कारण शरीर का काँपना सामान्य लक्षण है।

 

  • कुछ लोगों का मुंह सूखने लगता है।

 

  • हाथों में पसीना आना भी घबराहट का एक कारण है।

 

  • कुछ लोगों को अचानक ठंड या गर्मी लगने की शिकायत होती है।

 

  • घबराहट या बेचैनी में कभी-कभी पेट खराब हो जाता है।

 

 

 

घबराहट या पसीना आने के कारण।

 

 

ज़्यादा चिंता करने लगना

छोटी सी छोटी बातों को ज़्यादा सोचना और ऐसा आप की जिंदगी में बार बार होना एंग्जायटी (Anxiety) का ही लक्षण है। इसके चलते आप खुद के महत्वपूर्ण कामों को अच्छे से नहीं कर पाते।

 

 

तनावपूर्ण घटनाएं

कार्य का बोझ, तनाव, अपने किसी प्रिय व्यक्ति का निधन अथवा प्रेमिका से ब्रेकअप जैसी अविश्वसनीय घटनाएँ आदि।

  Man, develops 'paresthesia' in fingers due to 'extreme' B12 deficiency

 

 

परिवार का इतिहास

जिन व्यक्तियों के परिवार में मानसिक विकार से जुड़ी समस्याएँ होती रही हैं, उन्हें चिंता विकार की समस्या जल्दी हो सकती है जैसे ओसीडी विकार एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में जा सकता है।

 

 

स्वास्थ्य से जुड़े मामले

थायरॉयड की बीमारी, दमा, डायबिटीज या हृदय रोग आदि। अवसाद से पीड़ित लोग भी एंग्जायटी (Anxiety) की चपेट में आ सकते हैं। जो व्यक्ति लंबे समय से डिप्रेशन से जूझ रहा हो, उसकी कार्यक्षमता में गिरावट आने लगती है। इससे कामकाज से जुड़ा तनाव बढ़ने लगता है और फिर एंग्जायटी (Anxiety) का जन्म होता है।

 

 

नशे का इस्तेमाल

पीड़ा, ग़म, मायूसी, उदासी व तकलीफ़ को भुलाने के लिए बहुत से लोग शराब, नशीली दवाओं और दूसरे नशों का सहारा लेने लगते हैं। यकीन मानें कभी भी ये चीज़ें एंग्जायटी (Anxiety) का इलाज नहीं हो सकते हैं। नशे का इस्तेमाल समस्याओं को और बढ़ा देता है। नशे का असर खत्म होते ही फिर से वही परेशानियां बढ़ने लगती हैं।

 

 

व्यक्तिव से जुड़े विकार

कुछ लोगों को पूर्णतः के साथ काम करने की आदत होती है लेकिन जब ये पूर्णतः की जिद सनक बन जाए तो ये एंग्जायटी (Anxiety) के अधीन आ जाता है। यही जिद उन लोगों में बिना वजह की घबराहट और चिंता को जन्म देती है।

 

 

 

घबराहट और पसीना आने की परेशानी को कैसे दूर करे-

 

 

  • पालक का सेवन करने से एंग्जायटी (Anxiety) को दूर करने में सहायता मिलती है। आप पालक को पीसकर उसका जूस निकालकर सेवन कर सकते हैं। पालक को सब्ज़ी के तौर पर भी खा सकते हैं। पालक में एंटी स्ट्रेस और एंटी डिप्रेसिव गुण होता हैं जो चिंता और एंग्जायटी (Anxiety) को दूर करने में मदद करता है।
  नेचुरल निखार पाने के लिए घर में ही बनाएं उबटन...चांद जैसा खिल उठेगा चेहरा

 

  • गाजर का सेवन भी चिंता को दूर करने के लिए किया जा सकता है। आप गाजर को सलाद के रूप में खा सकते हैं या उसका जूस निकाल कर भी सेवन कर सकते हैं। गाजर में विटामिन ए, सी और के पाया जाता है साथ ही पोटेशियम भी काफी मात्रा में होता है जो चिंता और एंग्जायटी (Anxiety) से निजात दिलाने में सहायता करता है।

 

  • बादाम, लैवेंडर और मिशेलिया, अल्बा लीफ आदि के तेलों को मिलाकर सिर की मालिश करने से भी बेचैनी की परेशानी दूर होती है। तेलों के इस मिश्रण में चिंता निवारक गुण होते हैं जो घबराहट व बेचैनी को दूर करने में सहायता करते हैं।

 

  • एंग्जायटी (Anxiety) को दूर करने के लिए जायफल भी काफी सहायता करता है। इसको पाउडर के रूप में नाश्ते व खाना बनाने के दौरान इस्तेमाल करें। जायफल का तेल मूड ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए जायफल के तेल की कुछ बूंदों को रूमाल पर डालकर इसको सूंघते रहें। इससे काफी आराम मिलेगा।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724 और +91 9599004811) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  The 3 Best Floor Exercises To Shrink Belly Fat Fast, Trainer Says — Eat This Not That

 

 



Source link

Leave a Comment