आखिर क्यों खराब हो रही है आपकी मेंटल हेल्थ, कहीं ये आदतें नहीं हैं वजह?


People Pleasing : क्या आप भी हर किसी को खुश करने की कोशिश करते रहते हैं? अगर हां तो आज से ही अपनी इस आदत को बदल लें, क्योंकि हर किसी को खुश करना लगभग नामुमकिन है. दरअसल, पीपल प्लीजिंग (People Pleasing) आपकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डाल सकती है. इस चक्कर में आप खुद को ही परेशान करते रहते हैं. इसकी वजह से तनाव, गुस्सा और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं. जिसका असर आपकी सेहत पर ही पड़ता है. इसलिए इस हैबिट को सुधारने की जरूरत है. जानिए कैसे…

 

पीपल प्लीजिंग से बचने के उपाय

 

1. ना कहना सीखें

दूसरों को बुरा न लग जाए, इस चक्कर में अगर आप किसी काम के लिए ना नहीं कह पा रहे हैं तो आपको सीखना होगा. इसकी मदद से आप पीपल प्लीजिंग से बाहर निकल सकते हैं. शुरुआत में इसमें थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं लेकिन आगे चलकर यही आपकी मजबूती बन जाएगी.

 

2. पहले अपनी प्रॉयरिटी समझें

हमेशा दूसरों से पहले खुद के बारे में सोचना चाहिए. यही आदत न होने की वजह से आप कब पीपल प्लीजर बन जाते हैं, पता ही नहीं चलता है. इसलिए सबसे पहले अपनी जरूरतों, ऑब्जेक्टिव्स और वेलबिंग को प्रॉयरिटी दें. इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं कि आप स्वार्थी ही बन रहे हैं. इससे आप खुद को मेंटली और फिजिकली स्ट्रॉन्ग बना रहे हैं. ऐसा करके आप ज्यादा बेहतर तरीके से दूसरों की मदद कर सकते हैं.

 

3. हर चीज की सीमाएं तय करें

अगर आप दूसरों को खुश करने के चक्कर में अंदर ही अंदर गुस्सा हो रहे हैं तो न चाहते हुए भी आपकी हेल्थ पर इसका निगेटिव असर होगा. इसका एक ही सॉल्यूशन है, आप अपनी सीमाएं तय कर लें. अपनी क्षमता से ज्यादा काम करने से बचें, वरना तकलीफ बढ़ती ही जाएगी.

  Weight Loss Diet: 5 Food Combinations That Can Help You Reduce Extra Fat

 

4. हर किसी को खुश करना पॉसिबल नहीं

इस बात को अच्छी तरह समझ लें कि आप हर किसी को खुश तो नहीं रख सकते हैं. आपकी और सामने वाले की जरूरतें अलग-अलग हो सकती हैं. ऐसे में अगर अपने इमोशन को दरकिनार कर दूसरे को प्रॉयरिटी पर रखते हैं तो हो सकता है वह खुश हो जाए लेकिन आपक दुखी हो सकते हैं. इसका सेंस भी नहीं बनता है. इसलिए अपनी खुशी से समझौता न करें और खुद का ख्याल भी रखें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment