आखिर सर्दियां आते ही क्यों बढ़ने लगता है कोरोना, कैसे करें खुद का बचाव


Corona in Winter: सर्दियां आते ही एक बार फिर कोरोना तेजी से बढ़ने लगे हैं. कोरोना का नया वैरिएंट दुनिया के लिए चिंता बन गया है. भारत में भी कुछ दिनों में ही तेजी से कोरोना केस बढ़े हैं. देश में एक बार फिर से Covid 19 का खतरा बढ़ रहा है. अब तक देश के 11 राज्य कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 की चपेट में आ चुके हैं. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर सर्दियां आते ही कोरोना के केस क्यों बढ़ने लगते हैं. क्या कोविड 19 के वायरस के लिए ठंड का मौसम मुफीद है. आइए एक्सपर्ट्स से जानते हैं…

 

सर्दियों में ही क्यों बढ़ता है कोरोना

कोरोना के बढ़ते केस ने एक बार फिर सभी राज्यों को अलर्ट मोड पर ला दिया है. इस बार भी नए वैरिएंट से जान का खतरा ज्यादा देखने को मिल रहा है. ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि हर बार कोविड 19 के नए वैरिएंट सर्दियों में ही क्यों आने लगते हैं. आखिर किस कारण से कोरोना सर्दियों में अपना पैर पसारता है. इसको लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों में रेस्पिरेटरी इंफेक्शन बढ़ते हैं. इस मौसम में इन्फ्लूएंजा यानी फ्लू के केस भी काफी ज्यादा आते हैं. फ्लू की चपेट में आने पर खांसी-जुकाम और बुखार की समस्या होती है. ऐसे में इलाज के लिए अस्पताल जाना होता है और उनका कोविड टेस्ट भी होता है. ज्यादा टेस्ट होनेसे केस सामने आते हैं. चूंकि वायरस हमेशा ही मौजूद होता है ऐसे में जब टेस्ट होगा तो केस बढ़ेंगे. इसी वजह से सर्दियों में कोविड के केस में बढ़ोतरी हो जाती है. इस समय नया वैरिएंट आने से भी केस बढ़ सकते हैं.

  हर रोज ब्रेकफास्ट में खाएं अनार तो होंगे गजब के फायदे, लेकिन फॉलो करें यह तरीका

 

सर्दियों में कमजोर होती है इम्यूनिटी

सर्दी के मौसम में अक्सर कई इंफेक्शन की चपेट में लोग आते रहते हैं. जिसकी वजह से लोगों की इम्यूनिटी वीक हो जाती है. जिसकी वजह से संक्रमित हो जाना आम हो जाता है और ज्यादा से ज्यादा टेस्ट होते हैं. इस वजह से कोरोना के केस भी बढ़ जाते हैं.

 

कोविड का नया वैरिएंट कहां-कहां पहुंचा

कोविड का नया वेरिएंट जेएन.1 तेजी से फैल रहा है. केरल के बाद अब तक यह 11 राज्यों तक पहुंच चुका है. इनमें कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गोवा, पुडुचेरी, गुजरात, तेलंगाना, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान शामिल हैं. ऐसे में इन राज्यों में हार्ट अलर्ट है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है. इसके साथ ही उन्हें कोविड के नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment