आपके Pet का बाल अक्सर सोफा-तकिया पर फैला रहता है, तो इन झड़ते बालों से ऐसे पाएं छुटकारा


How to stop Pet Dog hair fall: पालतू कुत्तों की सही देखभाल करना बड़ी जिम्मेदारी का काम है. उनके खान-पान, साफ-सफाई, दवा , इंजेक्शन यहां तक की बालों की देखभाल करना मालिक का काम होता है.  कई बार बदलते मौसम में इंसान की तरह ही पालतू कुत्तों के भी बाल झड़ने लगते हैं, सोफा-बिस्तर, हॉल चारों तरफ बाल बिखड़े होते हैं जिसकी वजह से घर वालों को और मेहमानों को भी चिड़चिड़ाहट या परेशानी होती है. 

आइए जानते हैं कि अगर आपके पालतू कुत्ते का भी बाल झड़े तो ऐसे में आपको कौन से उपाय आजमाने चाहिए –

1. एप्पल विनेगर
एप्पल विनेगर से पालतू कुत्तों के झड़ते हुए बाल को रोका जा सकता है. इसके अंदर प्राकृतिक ऐंटिफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व मौजूद एलिमेंट्स मौजूद होते हैं. ये कुत्ते के शरीर से नुकसानदायक चीजों को खत्म करने का काम करते हैं. 

2. ह्यूमिडिफायर
ह्यूमिडिफायर की मदद से कुत्ते के झड़ते हुए बाल की समस्या का निवारण निकाला जा सकता है. ये आपके कुत्ते की त्वचा को सूखा करेगा और शरीर में खुजली और बाल झड़ने जैसी समस्या को खत्म करेगा. 

3. कुत्ते के बालों में कंघी करें 
कुत्ते के बालों में कंघी या ब्रश करने से उनके बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है. कुत्ते के बालों के ब्रश करने से उनकी त्वचा में मौजूद ऑयल पूरे शरीर में फैल जाता है जिससे कि कुत्ते के बाल स्वस्थ और चमकदार दिखते हैं. 

4. कुत्ते को दें अच्छी डाइट
कुत्ते की डाइट का ख्याल रखना, खाने में गेहूं, सोया, और कॉर्न खाने के लिए दे सकते हैं. इससे एलर्जी नहीं होती है. खाने-पीने की समस्या के कारण कुत्ते को एलर्जी आ सकता है, जिसका सीधा असर कुत्ते की त्वचा और बालों पर पड़ता है. 

  Hormonal acne has become a big problem, know how the body is affected

5. नींबू का रस
अगर आपके कुत्ते के बाल लगातार झड़ रहे हैं तो पानी के अंदर नींबू डालकर नहलाने से ‌‌‌ यह त्वचा के एसिड का लेवल सही करने मे मदद करेगा जिससे बालों की परेशानी दूर होने लगेगी. 

6. ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल का मसाज करना भी बालों की समस्या को दूर करने का बढ़िया उपाय है. नेचुरल ऑलिव ऑयल से कुत्तों में त्वचा और बालों की समस्या छू मंतर हो जाती है.  

ये भी पढ़ें – इस बीमारी में हाथी की तरह हो जाते हैं पैर, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment