इंसान को हुआ बर्ड फ्लू! यहां मिला पहला केस, जानिए कितना खतरनाक?


Bird Flu: टेक्सस में एक शख्स बर्ड फ्लू से पीड़ित मिला है. ये बर्ड फ्लू का पूरी दुनिया में पहला ऐसा मामला माना जा रहा है, जिसमें किसी व्यक्ति को मैमल के जरिए ये रोग लगा है. आशंका जताई जा रही है कि बर्ड फ्लू से संक्रमित किसी गाय के संपर्क में आने के बाद शख्स को इस वायरस ने जकड़ लिया है. फिलहाल उस शख्स की पहचान गोपनीय रखी गई है. पीड़ित शख्स की आंखों में लालपन दिखाई दे रहा था. जो बर्डफ्लू का अहम लक्षण माना जाता है. उसके इलाज और वायरस की रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.

 

आम लोगों को कितना खतरा?

 हेल्थ अथॉरिटीज ने ये स्पष्ट किया है कि आम लोगों को इस बीमारी का रिस्क बहुत कम है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन और यूएस एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के मुताबिक इस बीमारी का इंसान से इंसान में फैलने का कोई केस नहीं मिला है. और, न ही डेरी प्रोडक्ट खाने से इस बीमारी के होने का खतरा है. नेशनल मिल्क सप्लाई को सुरक्षित करने के लिए पीड़ित गायों के दूध को नष्ट करने का फैसला भी किया गया है. इसके अलावा पॉश्चराइजेशन की प्रोसेस भी जारी रहेगी. फेडरल हेल्थ ऑफिसर भी स्थिति पर पैनी नजर बनाए रखेंगे. और, इसके लक्षण नजर आते ही हरकत में आ जाएंगे.

 

इन सख्त नियमों के पालन की सलाह

फिलहाल हालात ज्यादा चिंताजनक इसलिए हैं क्योंकि मैमल से मैमल में ये फ्लू फैलने का मामला सामने आया है. इससे पहले H5N1 बर्ड फ्लू वायरस का असर पॉल्ट्री और इसके जरिए दूसरे जानवरों में फैलता दिखाई दिया है. मवेशियों में पहले ये लक्षण नजर नहीं आए. अब मवेशियों में ये वायरस आना, इस बात का इशारा है कि वायरस के बिहेवियर में भी बदलाव आ रहे हैं. जिसके चलते देश के हेल्थ एक्सपर्ट और वेटनरी एक्सपर्ट ने सख्त बायोसिक्योरिटी मेजर्स अपनाने की सलाह दी है. और, बीमार जानवरों के तुरंत इलाज पर भी जोर डाला है.

  This part of the body never grows

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment