इन वेज फूड से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की कमी हो जाएगी पूरी, जानें हेल्थ के लिए क्यों है जरूरी


एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. ये हमारी कोशिकाओं और ऊतकों की रक्षा करते हैं और कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. जब हमारा शरीर तनाव में होता है, तो उसमें कुछ हानिकारक फ्री रेडिकल्स नामक मुक्त कण पैदा हो जाते हैं. ये कण कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट इन फ्री रेडिकल्स को खत्म कर देते हैं और कोशिकाओं की हिफाजत करते हैं.

इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट, वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे महत्त्वपूर्ण पदार्थों के बिगड़ने से भी बचाते हैं. एंटीऑक्सीडेंट वाला खाना खाने से कैंसर, शुगर और दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है. इसलिए एंटीऑक्सीडेंट खाना खाना बहुत जरूरी है. 

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. स्ट्रॉबेरी में दो मुख्य एंटीऑक्सीडेंट – फ्लेवोनॉयड और एंथोसायनिन पाए जाते हैं. फ्लेवोनॉयड कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को रोकता है. एंथोसायनिन भी फ्री रेडिकल गतिविधि कम कर देता है और ये कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है. इसलिए स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ जाते हैं और हमें कई बीमारियों से बचाव मिलता है. 

स्पिनेच
स्पिनेच में एंटीऑक्सीडेंट बहुत ज्यादे पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. स्पिनेच में कैरोटीनॉयड, विटामिन सी और विटामिन ई नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.कैरोटीनॉयड नामक एंटीऑक्सीडेंट हमारी कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है. विटामिन सी और विटामिन ई फ्री रेडिकल्स की गतिविधि को कम करके हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं.इसलिए स्पिनेच खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट बढ़ते हैं और हमें कई बीमारियों से सुरक्षा मिलती है. 

  P90X Creator Tony Horton Shared How He Stays Shredded at 63

ब्रोक्कॉली
ब्रोक्कॉली में एक खास तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे ग्लूकोराफेनिन कहते हैं. यह कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. ग्लूकोराफेनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को रोकता है जो कि कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बनते हैं. यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है ताकि हमारा शरीर बीमारियों से लड़ सके. इसलिए ब्रोक्कॉली खाने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट बढ़ते हैं और हमे कई रोगों व खासतौर से कैंसर से होने वाली बीमारियों से बचाव मिलता है. इसके साथ ही आप टमाटर, अंगूर, अखरोज आदि को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़े

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment