एक लड़का और लड़की गले मिलते हैं तो शरीर में क्या-क्या बदलाव होते हैं? यहां पढ़े डिटेल


मोहब्बत का हफ्ता चल रहा है जिसे हम वेलेंटाइन वीक के नाम से भी जानते हैं. यह हफ्ता कपल्स के लिए बेहद खास होता है.रोज डे से लेकर वेलेंटाइन डे तक कपल्स इसे खास तरह से सेलिब्रेट करते हैं. आज हग डे है और आज हम आपको हग करने या गले मिलने के फायदे बताने जा रहे हैं. हम आपको बताएंगे कि जब लड़का और लड़की आपस में गले मिलते हैं तो उनके शरीर में क्या बदलाव देखने को मिलते हैं. इसके अलावा यह भी जानेंगे कि यह कैसे हमारी सेहत पर असर करता है.

किसी को गले लगाकर आप ना केवल सामने वाले को अपनेपन का अहसास करवाते हैं बल्कि गले लगने से आपके शरीर में कई तरह के हैप्पी हार्मोन्स भी रिलीज होते हैं. गले लगाने से आपकी और सामने वाले की मेंटल हैल्थ पर भी अच्छा असर पड़ता है. एक दूसरे से प्यार करने वाले कपल्स आपस में गले तो मिलते हैं लेकिन कई कपल्स ऐसे हैं जो यह नहीं जानते कि गले लगना उनकी  इमोशनल हेल्थ के साथ साथ मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर भी अच्छा प्रभाव छोड़ता है.

गले लगाने से शरीर में आते हैं यह बदलाव
गले लगने से खुशी वाला हार्मोन ऑक्सीटोसिन रिलीज होने लगता है जिससे रक्तचाप में कमी आती है और दिल की धड़कन भी नॉर्मल हो जाती है. इससे आपके व्यवहार में बदलाव आता है और आपसी झगड़ों के बाद गले लगने से गिले शिकवे दूर करने में मदद मिलती है और कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है. जब कपल्स आपस में झगड़ा करते हैं तो उनमें मानसिक तनाव पैदा होता है जिससे कई तरह की बीमारियां पैदा होती है, गले मिलना इन सब तनाव से आपको छूटकारा देता है. आपके बीमार होने पर आपके पार्टनर का आपको गले लगाना आपकी सेहत में तेजी से सुधार ला सकता है.

  Behavioral Health Mediation Now Available in Michigan

कई तरह के दुखों को करता है दूर
जब आप किसी को हग करते हैं तो आपका शरीर कई तरह के हार्मोन्स अपने अंदर छोड़ता है जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छा है. जब भी आप किसी सदमें या दुख में होते हैं तो आपके पसंदीदा शख्स से गले लगना आपको हमेशा एक सुख भरा अहसास करवाता है. जब आपका पार्टनर जिससे आप प्यार करते हैं वो आपके करीब होता है तो आप कुछ समय के लिए अपने दुख को भूल जाते हैं. 

करवाता है प्यार का अहसास
अगर आप किसी से सच्ची मोहब्बत करते हैं तो उससे गले लगना आपके लिए बेहद भावुक वाला पल हो सकता है और आपकी आखें नम हो सकती है, ये आपको एक अलग सा अपनेपन का अहसास करवाता है और आप पॉजिटिव रहते हैं. आपके मन में उस शख्स के लिए प्यार और ज्यादा गहरा हो जाता है और यह आपके पसंदीदा शख्स के लिए भी फायदेमंद हो जाता है क्योंकि आप इसके बाद उनकी और ज्यादा केयर करने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: Almonds Benefits: जानिए किस उम्र के बच्चे को कितने बादाम खिलाने चाहिए?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment