ऑफिस जाने की जल्दी में नहीं करते हैं नाश्ता तो कर रहे हैं बड़ी गलती! ब्रेकफास्ट के जादुई फायदे जानिए


Breakfast Benefits: कहते हैं सुबह का नाश्ता राजकुमार की तरह, दोपहर का भोजन राजा की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह खाना चाहिए. खासतौर पर भारतीय खान-पान में नाश्ते का बड़ा महत्व है. 

न्यूट्रिशनिस्ट बताते हैं कि सुबह के नाश्ते के बड़े चमत्कारी लाभ हैं. ये आपके बॉडी और ब्रेन दोनों को फिट और एक्टिव रखने में मददगार है. आज के इस भागदौड़ भरे युग में जहां लोग दिनभर कॉलेज या ऑफिस में रहते हैं ऐसे में उसके बाद लोग अपनी सेहत पर ध्यान देते हैं. लेकिन घंटों अपने आपको काम में व्यस्त रखने के लिए ये बेहद जरूरी है कि सुबह-सुबह शरीर की गाड़ी में ईंधन भर लिया जाए.

आइए जानते हैं कि सुबह के नाश्ते के क्या हैं चमत्कारी लाभ –

  •  सुबह-सुबह नाश्ता करने से न केवल शरीर में एनर्जी बनी रहती है बल्कि दिमाग और शरीर में थकान का एहसास नहीं होता. ऐसे में आप अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे – दाल, अंडा, पनीर आदि को जरूर जोड़ें.
  •  सुबह में नाश्ता करने से व्यक्ति का दिमाग भी तरोताजा रहता है, जिससे वह काम पे पूरी तरह से फोकस कर पाता है यानी प्रोडक्टिविटी रह पाता है. 
  •  आपने नोटिस किया होगा कि कुछ लोग स्वभाव से चिड़चिड़े रहते हैं इसका  कारण एक समय का खाना ना खाना भी है. ऐसे में यदि आप कॉलेज या ऑफिस हेल्दी नाश्ता करके जाते हैं तो इस तरह के मूड से छुटकारा मिल पाता है. 
  •   कुछ लोगों को काम के बीच में आलस आता है. आलस के कारण लोग अपना मन काम में नहीं लगा पाते हैं. ऐसे में यदि वह सुबह नाश्ता करके जाने से आलस से छुटकारा मिल जाता है.
     
  • नाश्ता ना सिर्फ एकाग्रता को बढ़ाता है बल्कि इससे व्यक्ति का सेहत भी मस्त रहता है. यानी नाश्ता व्यक्ति का बौद्धिक विकास का कारण बनता है और ब्रेन फंक्शन को भी इंप्रूव करता है. 
  •  जिन लोगों को मॉर्निंग सिकनेस की समस्या रहती है. ऐसे लोगों को सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें – न्यूट्रिशन का खजाना है अखरोट, रोज एक मुट्ठी खाएं बीमारियों को कहें टाटा बाय-बाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

  burn calories faster to help you lose weight

Leave a Comment