कड़कड़ाती ठंड में भी आपको छू नहीं पाएगी कोई बीमारी, बस हर रोज दूध में मिलाकर पिएं ये चीज


Winter Health Tips: सर्दियों में सेहत को संभालकर रखना पड़ता है, वरना कई तरह की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. ज्यादा ठंड की वजह से स्वास्थ्य समस्याएं तेजी से बढ़ती हैं. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा मोटे कपड़े पहनकर रहने की सलाह देते हैं, ताकि शरीर अंदर से गर्म रहे और बीमारियों से बच सके. शरीर को अंदर के गर्म रखने (How to stay warm in winter) के लिए सही डाइट लेने की सलाह भी दा जाती है. इसके लिए दूध में एक खास चीज मिलाकर पी सकते हैं. इससे शरीर अंदर से गर्म रहती है और उसे बीमारियां छू भी नहीं पाती हैं. आइए जानते हैं इस खास चीज के बारें में…

 

शरीर को गर्म रखने दूध में क्या मिलाएं

ठंड के मौसम में गर्मागर्म दूध में थोड़ा सा अदरक मिलाकर पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. रोज सुबह गर्म दूध को हल्का मीठा करके उसमें थोड़ा अदरक पीसकर मिलाएं और पी जाएं. इससे टेस्ट भी बढ़िया रहेगा और शरीर भी अंदर से गर्म रहेगा.

 

सर्द में अदरक क्यों फायदेमंद

दरअसल, अदरक में जिंजरोल नाम का खास तत्व पाया जाता है. जिसके कई घटक होते हैं, जो शरीर में जाकर गर्मी पैदा करते हैं. दूध के साथ शरीर में जाने से ये सर्दी से बचाने का काम करता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अदरक और दूध का ये मिश्रण बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा दूध में अदरक डालकर पीने से कई फायदे हो सकते हैं. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, सूजन खत्म होती है और कई अन्य फायदे भी होते हैं. ऐसे लोग जिन्हें सर्दियों में ज्यादा दिक्कत होती है, उनके लिए तो ये रामबाण है.

 

  Mental Health at Workplace: 5 Best Practises to Keep Your Employees' Anxiety in Check

सर्दी में कब पीना चाहिए अदरक और दूध

सर्दियों के मौसम में सुबह-सुबह खाली पेट दूध और अदरक का सेवन करना चाहिए. इस समय ये काफी फायदेमंद होता है. दिन के वक्त इसे पीने से पूरे दिन शरीर ठंड से बचता है और एक्टिव रहता है. इसलिए अगर सर्दियों में बीमारियों से दूर रहना है और खुद को अंदर से गर्म रखना है तो रोज सुबह दूध और अदरक के पीना चाहिए.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment