कमर और पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो हो सकती है इस विटामिन की कमी


विटामिन डी (Vitamin D) की कमी से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती है. विटामिन डी की कमी से सांस की बीमारी, सर्दी, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया की परेशानी हो सकती है. हड्डी कमजोर होना, डिप्रेशन, टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और मल्पीपल स्क्लेरोसिस जैसे गंभीर परेशानी हो सकती है. शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर हेपेटाइटिस, बुखार, COVID-19,  जैसी बीमारी हो सकती है. 

पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाना खाना चाहिए

कमर और पीठ में दर्द खराब पोजीशन में बैठने के कारण होता है. विटामिन डी के साथ-साथ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी पीठ में दर्द होता है. कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप रेग्युलर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां भी मजबूत होता है. डाइट में कुछ फूड आइटम को शामिल करनी चाहिए इससे शरीर को खास पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मिल जाते हैं. ऐसा करने से राहत मिलती है. 

कमर दर्द दूर करने के लिए यह खाएं

ओमेगा -3 फैटी एसिड

अगर आपके भी पीठ और कमर में लगातार दर्द रहता है तो अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड आइटम शामिल करें. मछली, बादाम, अखरोट, अलसी के बीज, चिया सीड ओमेगा-3 एसिड को शामिल करें. इससे हड्डियां मजबूत होती है. जैतून और सरसों तेल का इस्तेमाल करने से कमर और पीठ दर्द में राहत मिलती है. 

शरीर में होने वाले सूजन

भारतीय किचन मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. अदरक, दालचीनी और लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे शरीर का सूजन कम हो जाता है. हल्दी में करक्यूमिन नाम का कम्पाउंड होता है. जो जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. 

  Fitterfly launches JEDi: A Leap Forward in AI-enabled Diabetes Interventions in India - ET HealthWorld

प्रोटीन से भरपूर फूड्स

कमर और पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं. प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से दर्द में राहत मिलता है. अंडे, दूध, दाल जैसे फूड आइटम्स को अपनी डेली लाइफस्टाइल में शामिल करें. इससे पीठ और कमर के दर्द में राहत मिलता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: AIIMS ने एक साथ ट्रांसप्लांट कीं एक ही मरीज की दोनों किडनी, मेडिकल हिस्ट्री में पहली बार हुआ ऐसा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment