करी पत्ते का पानी पीने से फायदा होता है या नुकसान? जानिए सेहत पर क्या असर होता है


करी पत्ता की खुशबू और स्वाद शानदार होता है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर साउथ इंडियन डिशेज बनाने में किया जाता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसमें पाई जाने वाली औषधीय गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे कि करी पत्ता पीने के कई सारे फायदे होते हैं. 

वजन होता है कम

करी पत्ता का पानी पीने से तेजी से वजन कम होता है. इसका इस्तेमाल अक्सर लोग मोटापा कम करने के लिए पीते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. 

पाचन के लिए होता है अच्छा

जिन लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानियां हैं उन्हे करी पत्ते जरूर खाने चाहिए क्योंकि इसमें लैक्सेटिव पाए जाते हैं जो हमारे पेट की सेहत को बेहतर रखते हैं. जिससे गैस, कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. 

बॉडी डिटॉक्स

करी पत्ता का पानी पीने से शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है. पत्ते में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है. साथ ही यह स्किन इंफेक्शन, स्किन प्रॉब्लम और फ्री रेडिकल्स का खतरा काफी ज्यादा कम होता है. 

मेंटल हेल्थ

करी पत्ता का पानी पीने से मेंटल हेल्थ और स्ट्रेस काफी ज्यादा कम होता है. हालांकि करी पत्ता का पीने से टेंशन होता है. करी पत्ता सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. करी पत्ता बाल, पेट और स्किन दोनों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. करी पत्ते का तेल विटामिन और कैल्शियम से भरपूर होता है और इसका उपयोग हड्डियों को मजबूत बनाने, ऑस्टियोपोरोसिस (कमजोर हड्डियों) की संभावनाओं को कम करने और कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए किया जा सकता है.

  'Mental Health Matters' at Columbus City Preparatory School for Girls

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:Weight Loss: ताबड़तोड़ मेहनत के बावजूद नहीं कम हो रहा वजन? तो ट्राई करें ये कमाल की चीज, Fat से हो जाएंगे Slim

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment