कहीं आप केमिकल वाले तरबूज तो नहीं खा रहे हैं? FSSAI ने पहचान करने का बताया तरीका?


गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में लोग खूब तरबूज खाते हैं. तरबूज ऐसा फल है जिसमें फाइबर और पानी दोनों भरपूर मात्रा में होते हैं. दिखने में लाल और मीठे और पानी से भरपूर तरबूज सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. बच्चों से लेकर बड़े सभी गर्मियों में खूब तरबूज खाते हैं.

इंजेक्शन वाले तरबूज पहचानने का तरीका

डिहाइड्रेशन से भी बचने के लिए लोग खूब तरबूज खाते हैं. लेकिन इन दिनों लोग केमिकल वाले फल खा रहे हैं. इंजेक्शन वाले तरबूज बाजार में मिल रहे हैं.  FSSAI ने एक वीडियो जारी है कि जिसमें केमिकल वाले तरबूज को पहचानने का तरीका बताया है. ताकि आप इससे होने वाले नुकसान को आसानी से पहचान सकते हैं. 

कॉटन बॉल्स से ऐसे करें चेक

केमिकल वाले तरबूज को पहचानना है तो सबसे पहले तरबूज को दो भागों में काट लें. फिर कॉटन बॉल्स ले और लाल गूदे वाले हिस्से में कॉटल बॉल्स को दबाएं. अगर बॉल्स का रंग प्रेस करने के बाद लाल हो जाए तो समझ जाएं कि इसमें केमिकल मिला हुआ है. 

केमिकल से शरीर को होने वाले नुकसान

स्टडी के मुताबिक तरबूज में कई बार लाल कलर का रंग मिला दिया जाता है. इस केमिकल एरिथ्रोसिन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने से बच्चों के व्यवहार पर भी असर पड़ता है. थायरॉइड फंक्शन भी इससे काफी ज्यादा प्रभावित होता है. इस कलर के कारण कई सारी समस्याएं हो सकती है. 

फलों को पकाने के लिए अक्सर कार्बाइड का इस्तेमाल किया जाता है. तरबूज के ऊपर जब आप व्हाइट पाउडर दिखता है तो वह कार्बाइड डालने की वजह से हो सकता है. ऐसे में जब भी आप बाजार से तरबूज खरीद कर लाएं तो उसे अच्छे से धो लें तभी कांटें.

  Know what is the high borderline of cholesterol level, how much cholesterol should be in a healthy person

ये भी पढ़ें: Cancer Risk: युवाओं में तेजी से बढ़ रहा कैंसर, हर साल 15 लाख से भी ज्यादा केस! तुरंत हो जाएं सावधान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment