कहीं आप भी तो नहीं खा रहे खराब काजू-बादाम? जानें कैसे करें सही की पहचान


Kaju-Badam: काजू-बादाम सेहत के लिए जबरदस्त फायदेमंद होता है. इन्हें खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. हालांकि, कई बार सही दिखने और बढ़िया टेस्ट वाले काजू-बादाम (Cashew and Almonds) भी खराब होते हैं लेकिन समझ न आने की वजह ज्यादातर उन्हें खाते हैं. अब सबसे बड़ा सवाल कि आखिर काजू-बादाम खराब हो गए हैं, इसकी पहचान कैसे की जाए. इसे लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर ड्राई फ्रूट्स खुले बाजार से खरीदकर लाते हैं और रसोई में रख देते हैं तो यह मान लेना चाहिए कि महीनेभर में वे खराब होने लगेंगे. भले ही ये देखने में एकदम ठीक लगे लेकिन उनमें बदलाव आने लगते हैं.

काजू पर लग जाता है कीड़ा

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, काजू-बादाम भी महीनों बाद ही खराब होने लगते हैं. काजू में तो कीड़ा तक लग जाता है. उसकी भूसी सी बाहर निकलने लगती हैं. जबकि बादाम का स्वाद भी बदलने लगता है या उसकी स्किन उतरने लग जाती है. जबकि किशमिश का रंग बदल जाता है और उसमें कई बार चिपचिपाहट भी बढ़ जाती है.

काजू-बादाम को खराब होने से कैसे बचाए

एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यातादर लोग ड्राई नट्स किचन में बॉक्स में रख देते हैं. कई महीनों तक उसका इस्तेमाल करते रहते  हैं. लेकिन उन्हें शायद इन बात का अंदाजा ही नहीं रहता कि वे खराब काजू-बादाम या दूसरे ड्राई फ्रूट्स खा रहे हैं. ऐसा 90 प्रतिशत लोग करते हैं. इसलिए जब भी ड्राई फ्रूट्स लाएं उन्‍हें डीप फ्रिज करके ही रखें. जब इस्तेमाल करें, तब ही निकालें. इससे ड्राई फ्रूट्स 3-4 महीनों तक चल सकते हैं.

  सेहत का खजाना है धनिए की पत्तियां, इन बीमारी के मरीजों को जरूर खानी चाहिए

ड्राई फ्रूट्स रखने का सही तरीका क्या है

ड्राई फ्रूट्स को रखने का सही तरीका है कोल्‍ड स्‍टोरेज करना. माइनस 3-4 डिग्री टेंपरेचर पर ये करीब 1 साल तक रहते हैं. हालांकि, कोल्‍ड स्‍टोरेज में ये शेल्‍फ यानी मोटे छिलके में हो जाते हैं. छिलके के साथ ही ड्राई फ्रूट्स की लाइफ होती है. इसलिए हमेशा छिलके वाले ड्राई फ्रूट्स ही खरीदने पर जोर देना चाहिए.

काजू-बादाम खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

1. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हमेशा एयर टाइट पैकिंग वाले ही बादाम, काजू, किशमिश या ड्राई फ्रूट्स खरीदने चाहिए. इससे वे ज्यादा समय तक चलते हैं.

2. खुले में बिकने वाले ड्राई फ्रूट्स को गलती से भी नहीं खरीदना चाहिए. अगर खरीद भी रहे हैं तो डीप फ्रिज में ही रखें और 1 महीने से ज्यााद इस्तेमाल न करें।

3. मैन्यूफैक्चरिंग डेट देखकर ही ड्राई फ्रूट्स खरीदना चाहिए. दो महीने से ज्‍यादा पुराने लूज स्‍टोर्ड काजू-बादाम या ड्राई फ्रूट्स खरीदने से बचें.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

टमाटर खाने से दूर हो सकती हैं कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां, जानें फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment