कहीं कीवी बन न जाए परेशानी की वजह… अगर इससे ज्यादा खाई तो होगा डबल नुकसान!


Kiwi Side Effects:  कीवी सेहत के लिए रामबाण से कम नहीं है. इसमें विटामिन सी, पोटैशियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन इसमें एक खास एंजाइम भी पाया जाता है, जो कुछ लोगों में पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है. ऐसा कीवी ज्यादा खाने पर होता है. दरअसल, कीवी एक ऐसा फल है, जो डेंगू की बीमारी को ठीक कर देता है.

 

साथ ही शरीर की रिकवरी के लिए लाभदायक होता है. यह खाने को पचाने में मदद भी करता है, लेकिन अगर इसे ज्यादा मात्रा में खा लिया जाए तो कई दिक्कतें भी शुरू हो सकती हैं. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादा कीवी खाने से पेट की समस्याएं और एलर्जी भी हो सकती हैं.

 

ज्यादा कीवी खाने से कौन-कौन सी समस्याएं

 

1. ब्लीडिंग प्रॉब्लम

कीवी के अधिक सेवन से कुछ लोगों को ब्लीडिंग हो जाती है. कीवी शरीर में खून के जमने की प्रक्रिया के समय को बढ़ा देता है, जिससे खून का बहाव रूकता नहीं है. इसकी वजह से छोटी सी चोट के बाद भी ज्यादा ब्लीडिंग होने लगती है. इसलिए ज्यादा कीवी खाने से मना किया जाता है.

 

2. एलर्जी

ज्यादा मात्रा में कीवी खाने से कई लोगों में एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. इसमें क्रॉस सेंसिटाईजेशन नाम की एलर्जी भी है. ऐसा होने पर छोटी-मोटी चोट में भी बहुत ज्यादा दर्द होता है. खून भी ज्यादा निकलती है. इससे स्किन प्रॉब्लम्स और लाल चकत्ते भी हो सकते हैं.

 

3. जी मचलना

  Take care of your loved ones from deadly dengue, know when platelets need to be offered

ज्यादा कीवी खाने से कुछ लोगों में पेट की समस्याएं हो जाती हैं. इसकी वजह से पेट दर्द, उल्टी, जी मचलना, डायरिया और पाचन से जुड़ी दिक्कतें होती हैं. इस वजह से ज्यादा कीवी खाने से मना किया जाता है.

 

4. ओरल एलर्जी सिंड्रोम

अधिक मात्रा में कीवी खाने से कुछ लोगों को मुंह में सूजन भी हो जाती है. कीवी में मौजूद एंजाइम ब्रोमेलिन के कारण, कुछ लोगों में ऐसे एलर्जिक रिएक्शन देखने को मिल सकते हैं. अगर कीवी खाने के बाद इनमें से कोई भी लक्षण नजर आए तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment