कितने दिन तक खा सकते हैं कटा हुआ तरबूज? कभी ना करें ये गलती


गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में तरबूज की बिक्री शुरू हो जाती है. तरबूज का इंतजार लोगों को पूरे साल रहता है. गर्मियों में लोग सबसे ज्यादा रसदार मीठा फल तरबूज खाते हैं. तरबूज एक ऐसा फल है, जो हर किसी को बेहद पसंद होता है. इसमें मौजूद कई पोषक तत्व हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.   

जानें इसके फायदे 

तरबूज में 90% पानी मात्रा होती है, जिससे ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. तरबूज में कैलोरी बहुत कम होती है, इस कारण यह वजन कम करने में भी कारगर है. इसके अलावा तरबूज ब्लड प्रेशर, हड्डियां, दांत की परेशानी, आंखों की दिक्कत, मसल्स रिकवरी और कैंसर जैसी बीमारियों के लिए फायदेमंद है. तरबूज बहुत ही उपजाऊ होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखते हैं.

कटा हुआ तरबूज सही या नहीं

तरबूज स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. लेकिन कई लोग बचा हुआ तरबूज आधा काट कर रख देते हैं और फिर उसे कुछ दिन बाद खाते हैं. क्या आप जानते हैं कटे हुए तरबूज को कितने दिनों तक खाना सही होता है? तरबूज में पानी की मात्रा होने से इसकी सही तारीख बताना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन तरबूज को अगर आप काट देते हैं तो इसे तत्काल ही खा लेना चाहिए. यदि आप एक बार में पूरा तरबूज नहीं खा सकते हैं, तो फिर इसे किसी ठंडी जगह पर रख देना चाहिए. आमतौर पर यह 3 से 4 दिनों तक ठंडी जगह में होने की वजह से सुरक्षित रहता है, लेकिन इसके बाद इसका स्वाद और गुणवत्ता नहीं बचती. अगर आप कटा हुआ तरबूज खाते हैं, तो ध्यान रहे कि इसे आपको ठंडी जगह पर रखना है. लेकिन 3 से 4 दिन के बाद इसके सेवन से बचना चाहिए.

  New Research: Two Studies Show That Certain Factors May Increase Your Risk of Having a Stroke or Heart Attack

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : एकदम सच है मां के खुश नहीं होने से बच्चे पर असर पड़ने की बात, अब तो स्टडी में भी हुई साबित

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment