किन मरीजों को होती है एंजियोप्लास्टी की जरूरत, कितना आता है खर्च?


Angioplasty: बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की शुक्रवार सुबह मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में एंजियोप्लास्टी हुई है. उन्होंने इसी साल की शुरुआत में अपनी कलाई की सर्जरी भी करवाई थी. एंजियोप्लास्टी के बाद उन्होंने अपने सभी फैंस का शुक्रिया किया और उन्हें अपनी सेहत की जानकारी दी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर ये एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) क्या होती है, किन मरीजों को इसकी जरूरत होती है और इसे कराने का खर्च कितना आता है. यहां जानिए Angioplasty से जुड़ी हर छोटी-बड़ी डिटेल्स…

 

एंजियोप्लास्टी क्या है

एंजियोप्लास्टी एक सर्जिकल प्रक्रिया होती है यानी यह दिल की सर्जरी है. इसमें हार्ट की मांसपेशियों तक ब्लड सप्लाई करने वाली रक्त वाहिकाओं को खोला जाता है. इन रक्त वाहिकाओं को कोरोनरी ऑर्टरीज भी कहा जाता है. हार्ट अटैक या स्ट्रोक के बाद इलाज के लिए डॉक्टर एंजियोप्लास्टी की मदद लेते हैं.

 

एंजियोप्लास्टी करने के क्या-कारण हैं.

 

1. ऐसे व्यक्ति जो अथेरोक्लेरोसिस यानी धमनियों के सख्त होने की समस्या से परेशान हैं, उन्हें डॉक्टर एंजियोप्लास्टी कराने की सलाह देते हैं.

 

2. हार्ट अटैक के रिस्क को कम करने के लिए दिल की सर्जरी की जाती है. इसीलिए हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों की जान बचाने के लिए एंजियोप्लास्टी की मदद ली जाती है.

 

3. डायबिटीज के खतरनाक लेवल पर पहुंच जाने पर एंजियोप्लास्टी की जाती है.

 

4. हार्ट अटैक आने पर दिल की धमनियों में ब्लॉकेज हो जाता है, जिसे ठीक करने के लिए एंजियोप्लास्टी की जाती है.

 

5. सीने में दर्द को मेडिकल भाषा में एंजाइना कहा जाता है. जब हार्ट में पर्याप्‍त ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती तब एंजाइना होता है. इस समस्या को दूर करने के लिए एंजियोप्लास्टी बेहतर इलाज है.

  What is keto diet?

 

एंजियोप्लास्टी का रिस्क सबसे ज्यादा किसे है

ज्यादा उम्र होने पर

अगर बीमारियां ज्यादा हैं

डायबिटीज 

किडनी डैमेज

फेफड़ों में पानी

कमजोर दिल

ब्लड प्रेशर कम होने पर

नसों की जटिल बनावट 

नसों में ब्लॉकेज

कैल्शियम ज्यादा होने पर

 

एंजियोप्लास्टी का खर्च कितना आता है

हार्ट सर्जरी के दौरान धमनियों को खोलने के लिए एंजियोप्लास्टी की जाती है. दोबारा से ब्लॉकेज न बने, इसलिए स्टेंट डाला जाता है.  स्टेंट एक ऐसी डिवाइस होती है, जो उस जगह को ओपन कर देती है, जहां कोरोनरी आर्टरी सिकुड़ गई होती हैं. कुछ मरीजों की स्टेंट के बिना भी एजिंयोप्लास्टी की जाती है. इस प्रक्रिया में आने वाला खर्च वैसे तो अस्पताल के हिसाब से तय होता है. अगर महंगा हॉस्पिटल है तो वहां ज्यादा खर्चा आएगा. सरकारी अस्पतालों में इसका खर्च 20-30 हजार रुपए तक आता है. वहीं प्राइवेट अस्पतालों में एंजियोप्लास्टी का कुल खर्च 2-3 लाख और कुछ में तो 3-5 लाख रुपए तक आता है.

 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment