क्या आपके भी सर्दी में अंगूठे के पास से उतरती है ड्राई स्किन, ऐसे करें इलाज


ठंड के मौसम में अक्सर अंगूठे और उंगलियों के पास से चमड़ी निकलने लगती है. इससे हाथ अच्छे नहीं लगते और थोड़ा दर्द भी होता है. कभी-कभी थोड़ी सी चमड़ी उखड़ जाती है तो लोग इस पर ध्यान नहीं देते. लेकिन अगर यह ज्यादा उखड़ने लगे तो परेशानी का कारण बन जाता है. ऐसा सूखी त्वचा यानी ड्राइनेस की वजह से होता है. अगर हाथ अधिकतर गीले रहते हैं तो त्वचा सूख जाती है. तो आइए हम जानते हैं कि इससे बचने और इलाज करने के उपाय क्या हैं.. 

केले 
केले में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हाथों की त्वचा को नरम और मुलायम बनाने में मदद करते हैं. उखड़ी हुई खाल और सूजन को कम करने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कटोरी में केले का पेस्ट और थोड़ा सा दूध मिलाएं. इस पेस्ट को नाखूनों के आसपास की उखड़ी हुई खाल और सूजन वाली जगह पर लगाएं.5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें.उसके बाद हाथ धो लें. ऐसा रोजाना करने से खालें धीरे-धीरे नरम होकर खुद बाहर निकल जाएंगी. साथ ही हाथों की त्वचा भी मुलायम और मॉइस्चराइज्ड होगी. ड्राइनेस भी कम होगी.

दूध
दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो हाथों की त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है. यह त्वचा को मुलायम, कोमल और चमकदार बनाता है. इसके अलावा दूध में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो त्वचा संक्रमण से बचाते हैं. एक कटोरी में दूध लें और इसमें थोड़ा सा गुलाबजल मिलाएं. अब इस मिश्रण में अपनी उंगलियों को 5 से 10 मिनट के लिए डुबोएं. उंगलियों को निकालकर टॉवल से साफ कर लें. ऐसा दिन में 2-3 बार करें.इस ट्रीटमेंट से 2-3 दिनों में ही आपको असर दिखने लगेगा. हाथों की त्वचा मुलायम, स्मूथ और मॉइस्चराइज्ड हो जाएगी.

  रोजाना कॉम्पैक्ट पाउडर इस्तेमाल करने से होते हैं ये नुकसान

गुनगुने पानी 
हाथों की त्वचा को मुलायम बनाने और नाखूनों के आस-पास की खाल निकलने से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद है. एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसे गुनगुना होने दें. अब अपने हाथों को इस गुनगुने पानी में 10 से 15 मिनट के लिए डुबोए रखें. ऐसा रोजाना 1-2 बार जरूर करें. कुछ ही दिनों में आपको अंतर दिखने लगेगा. हाथों की त्वचा नरम और मुलायम होगी. नाखूनों के आस-पास की खाल निकलना बंद हो जाएगा.गुनगुने पानी को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं इससे कई फायदे होंगे.

यह भी पढ़ें 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment