क्या आपको पता है कि पीरियड्स लेट क्यों आते हैं? जानिए इसके कारण और उपाय!


पीरियड्स के नियमित आने से महिलाओं के स्वास्थ्य की स्थिति का पता चलता है, लेकिन कभी-कभी इसमें देरी होना या विलम्ब होना एक चिंता का कारण बन जाता है। पीरियड्स लेट होने की समस्या आजकल एक आम समस्या बन गई है, जिससे महिलाएं चिंतित हो रही हैं। कई कारणों के कारण महिलाओं के पीरियड्स लेट हो सकते हैं, जैसे कि तनाव, अनियमित खानपान, हार्मोनल परिवर्तन, दवाओं का सेवन, या महिलाओं के शारीरिक स्थितियों में कोई बदलाव।

 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिलाओं को अपने शरीर के संकेतों को ध्यान में रखना चाहिए और अगर पीरियड्स में देरी का सामना हो तो उन्हें चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। वे सलाह देते हैं कि यदि आपके पीरियड्स में विलम्ब होता है तो इसके पीछे का कारण पता लगाने के लिए मेडिकल चेकअप कराना जरूरी है। महिलाओं को स्वास्थ्य के मामले में सतर्क रहना चाहिए, और यदि उन्हें ऐसी कोई भी समस्या हो, तो वे जल्दी से जल्दी इलाज करवाएं। स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली अनिवार्य है ताकि महिलाएं हमेशा स्वस्थ और खुशहाल रह सकें।

 

 

 

पीरियड्स में देरी होने के क्या कारण हो सकते हैं ?

 

 

पीरियड्स में देरी के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

 

 

  • हार्मोनल परिवर्तन: महिलाओं के पीरियड्स के समय हार्मोनल परिवर्तन होता है, जो उनके शारीरिक और आत्मिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। किसी भी कारण से हार्मोन्स में असंतुलन होने पर, पीरियड्स में देरी हो सकती है।

 

  • तनाव और चिंता: तनाव और चिंता महिलाओं के पीरियड्स को प्रभावित कर सकते हैं, जिसके कारण उनके मासिक धर्म का समय बदल सकता है।
  Jane Fonda proves she’s still a fitness icon at 84 in major fashion campaign | BreakingNews.ie

 

  • अनियमित खानपान: अनियमित और अन्यायपूर्ण खानपान का परिणाम भी पीरियड्स में देरी का हो सकता है।

 

  • वजन वृद्धि या घटाव: वजन में बदलाव भी महिलाओं के पीरियड्स को प्रभावित कर सकता है, जिससे उनके मासिक धर्म का समय बदल सकता है।

 

  • दवाओं का सेवन: कई दवाओं का सेवन भी पीरियड्स में देरी का कारण बन सकता है, जैसे कि गर्भनिरोधक गोलियाँ या अन्य औषधियाँ।

 

 

 

 

रुके हुए पीरियड लाने के लिए क्या करें?

 

 

अगर आप अनियमित पीरियड्स से परेशान हैं या रुके हुए पीरियड्स लाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि पीरियड लाने के घरेलू उपाय मौजूद हैं जिनकी मदद से अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर किया जा सकता है। साथ ही, पीरियड्स को काफी जल्दी भी लाया जा सकता है।

 

 

  • डॉक्टर से परामर्श करें: अगर आपके पीरियड्स रुके हैं और आप उन्हें लाना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें। डॉक्टर आपके मासिक धर्म की समस्या का कारण निर्धारित करके सही उपचार प्रदान कर सकते हैं।

 

  • होम उपायों का प्रयोग करें: कुछ लोगों को लगता है कि कुछ होम उपाय जैसे कि अजवाइन, अदरक, या गरम पानी का सेवन करने से पीरियड्स लाने में मदद मिलती है। यहाँ ध्यान दें कि इसका वैज्ञानिक आधार नहीं है, लेकिन कुछ लोगों को फायदा हो सकता है।

 

  • स्थितिगत व्यायाम: नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर में हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है, जो पीरियड्स को समय पर लाने में मदद कर सकता है।
  Keep these things in mind before buying sunscreen

 

  • आहार में संतुलितता: स्वस्थ आहार में संतुलितता बनाए रखना भी महिलाओं के पीरियड्स को नियमित बनाए रखने में मदद कर सकता है।

 

  • दवाइयाँ: कुछ स्थितियों में, डॉक्टर्स किसी दवा का सलाह दे सकते हैं जो पीरियड्स को लाने में मदद कर सकती है। इसके लिए डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी दवा न लें।

 

  • स्त्री के पीरियड्स को प्रेरित करने के लिए उपायों का पालन करें: कई बार स्त्री के पास कारणों की कमी के चलते पीरियड्स रुके रहते हैं। अगर आपके पास स्त्री के पीरियड्स को प्रेरित करने के लिए उपायों की सूची है, तो वे भी अपनाएं।

 

 

 

पीरियड ज्यादा से ज्यादा कितने दिन लेट हो सकता है?

 

 

पीरियड्स के आगमन में कुछ हफ्ते की देरी को सामान्य माना जाता है, लेकिन यह हर महिला के लिए अलग हो सकता है। आमतौर पर, पीरियड्स की देरी में आठ से बारह दिनों की देरी को स्वाभाविक माना जाता है, लेकिन कई बार यह अधिक से अधिक भी हो सकता है।

 

किसी भी महिला के पीरियड्स में देरी के संभावित कारण उसके शारीरिक, आहार, और मानसिक स्थिति पर निर्भर करते हैं। यदि किसी महिला के पीरियड्स बहुत दिनों तक लेट हो रहे हैं, तो उसे डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, ताकि सही कारण का पता लगाया जा सके और उपचार किया जा सके।

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Playhouse 615 performers spotlight mental health in production of 'Next to Normal'

 

 



Source link

Leave a Comment