क्या आपको भी है दिनभर रील्स देखने की आदत तो खराब हो सकता है आपका अंगूठा? हैरान कर देगी यह स्टडी


आजकल लोग अपना ज्यादातर वक्त मोबाइल पर रील्स देखने में बिता रहे हैं. रील्स 15 से 30 सेकंड के मजेदार और रोचक वीडियो होते हैं. लेकिन कई लोग इन्हें घंटो तक बिना रुके देखते रहते हैं.एक सर्वे के मुताबिक, अब 30 से 40 % लोग सबसे ज्यादा अपना वक्त रील्स देखने में ही खर्च कर रहे हैं. रील्स की इतनी लत लगाना सेहत के लिए हानिकारक है. दिनभर रील्स देखने की आदत से हाथ की अंगुलियों को नुकसान हो सकता है. जिसे व्हाट्सएपआइटिस कहते हैं. जो लोग घंटों तक रील्स देखते हैं और स्क्रॉल करते रहते हैं, उनकी अंगुलियों में दर्द, सूजन और कमजोरी आती है. व्हाट्सएपआइटिस एक तरह की हाथ और पंजे की रिपिटिटिव स्ट्रेन इंजरी (Repetitive Strain Injury- RSI) है. इसे व्हाट्सएप थंब (WhatsApp Thumb) भी कहा जाता है. 

यह एक ऐसी स्थिति है जब किसी व्यक्ति के हाथ और पंजों में लगातार व्हाट्सएप या अन्य मैसेजिंग, टेक्स्टिंग ऐप्स या रील्स का इस्तेमाल करने से दर्द, सूजन और अन्य समस्याएं होने लगती हैं.ये समस्याएं आमतौर पर अंगूठे और हथेली में होती हैं क्योंकि ये हाथ के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले हिस्से होते हैं.इसलिए व्हाट्सएपआइटिस को एक तरह का रिपिटिटिव इंजरी के रूप में देखा जा सकता है. 

जानें क्यों अंगूठे में होता है दर्द 
जब हम रील्स देखते हैं और स्क्रॉल करते हैं तो हमारा अंगूठा स्क्रीन पर घसीटता रहता है. इस दौरान अंगूठे पर लगातार दबाव पड़ता रहता है और उसे एक ही अंदाज में मोड़ना पड़ता है. ये लगातार दबाव और एकसमान मुड़ाव अंगठूे की मांसपेशियों और नसों को नुकसान पहुंचाता है. धीरे-धीरे अंगूठे में दर्द होने लगता है और उसकी ग्रिप भी कमजोर होती जाती है. वजह ये है कि हमारी अंगुलियां इतना लंबा समय तक स्क्रॉल करने के लिए डिजाइन नहीं हैं. रील्स देखते समय हम अपनी अंगुलियों को बार-बार एक ही तरह से मोड़ते और यूज करते हैं जिससे उन पर दबाव पड़ता है. यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. 

  Disordered eating - 5 signs that are normalised; breaking the habit for healthy eating

यह भी सकती है परेशानी 
जब हम लंबे समय तक मोबाइल में झुक कर रील्स देखते हैं तो हमारी गर्दन, कंधे और हाथों पर दबाव पड़ता है. रील्स देखते समय हमारा सिर एक ही मुद्रा में रहता है और शरीर का बाकी हिस्सा एकदम से नहीं हिलता. ऐसे में कई लोगों को गर्दन और कंधों में दर्द और अकड़न होने लगती है. कई बार तो हाथ भी सुन्न पड़ जाते हैं. साथ ही नींद भी खराब होने लगती है। इसलिए रील्स देखना कम कर देना चाहिए. 

‘ट्रिगर फिंगर’ बीमारी 
मोबाइल फोन के अधिक उपयोग से हाथ की उंगलियों में ‘ट्रिगर फिंगर’ नामक एक बीमारी होने लगी है, जो उंगलियों में दर्द, सूजन और कड़ापन का कारण बनती है. दुनिया भर में लगभग 2% लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं. ऐसे में हमें मोबाइल के कम इस्तेमाल पर ध्यान देने की जरूरत है. 

ये भी पढ़ें: Brain Tumour: ये हैं वो कारण, जिनकी वजह से हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जानें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment