क्या डायबिटीज पेशेंट खा सकते हैं स्टार फ्रूट? जानें फायदें और नुकसान


अच्छी सेहत पाने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं. ऐसे में वे जूस, पाउडर, दवाइयो का भी सेवन करते हैं. जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज सेहत के लिए हानिकारक होती है. लेकिन कुछ फल ऐसे हैं, जिनको अपनी डाइट में शामिल कर आप बीमारियों से बच सकते हो. वही एक ऐसा फ्रूट है, जिसका सेवन कर आप अपने आपको स्वस्थ रख सकते हैं. हम बात कर रहे हैं स्टार फ्रूट की, इसे कमरख के नाम से भी जाना जाता है. 

ऐसे करें सेवन

स्टार फ्रूट को गुनगुने पानी से धोकर अच्छे से साफ कर लें, फिर इसे बारीक टुकड़ों में काटकर या बाकी फलों के साथ मिलाकर खा सकते हैं, इससे आपको अन्य पोषक तत्व भी मिलेंगे. आप स्टार फ्रूट के ऊपर काला नमक डाल कर भी खा सकते हैं. ऐसा करने से पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होगी. यही नहीं इसका उपयोग चटनी, साग बनाने के लिए भी होता है. ध्यान रहे इसका सेवन करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपको या परिवार में किसी को कोई एलर्जी तो नहीं है. स्टार फ्रूट खाने का सही समय सुबह है. इसके सुबह सेवन करने से शरीर को पोषक तत्व मिलता है और ऊर्जा बढ़ती है.

ये हैं फायदे

फलों का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. इन्हीं में से एक है स्टार फ्रूट. इसके कई स्वास्थ्य लाभ है. स्टार फ्रूट में फाइबर की अच्छी मात्रा होने से यह पाचन क्रिया को सुधारता है. इसके अलावा यह इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है साथ ही कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है. इससे मधुमेह को भी कंट्रोल करने में मदद मिलती है. स्टार फ्रूट में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर है.

  T-Hub, Atal Innovation Centre launch AIC T-Hub program to help startups boost technological innovations, Health News, ET HealthWorld

अधिक सेवन नुकसानदायक

किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करना सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. स्टार फ्रूट की बात करें तो यह शरीर के रक्त को बढ़ा देता है इसलिए डायबिटीज पेशेंट इसका कम सेवन करें. अधिक मात्रा में इस फ्रूट का सेवन किडनी स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है साथ ही एलर्जी, त्वचा जलन, चक्कर जैसे लक्षण हो सकते हैं. स्टार फ्रूट में सोडियम होता है, जिससे हाई बीपी वालों को परेशानी हो सकती है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : इस पौधे के फायदे कर देंगे आपको हैरान, कब्ज से लेकर मोटापे तक सब में हैं कारगर…

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment