क्या लड़कियों के फेस पर ज्यादा बाल होना है खतरनाक? जानिए इसका शरीर पर असर


Facial Hair: महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा बाल उनकी खूबसूरती को खराब करते हैं. कई बार ये परेशानी का सबब भी बन सकते हैं. फेस पर बाल आना बिल्कुल भी नॉर्मल नहीं होता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि महिलाओं के चहेरे पर बाल उगने का ज्यादातर कारण (Facial Hair Reason) जेनेटिक होता है. अगर फैमिली में किसी महिला सदस्य के फेस पर अत्यधिक बाल हैं तो इसका असर आने वाली पीढ़ी पर भी देखने को मिल सकता है. हालांकि, कुछ बीमारियों की वजह से भी महिलाओं के चेहरे पर बाल निकल आते हैं, जिन्हें काफी खतरनाक माना जाता है. आइए जानते हैं वे बीमारियां कौन-कौन सी हैं…

 

महिलाओं के फेस पर बाल आना क्यों खतरनाक

 

1. पोलिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

पीसीओएस (PCOS) की बीमारी में ओवेरी में सूजन आ जाती है, जिससे वुमन हॉर्मोन्स का बैलेंस बिगड़ने लगता है. इस बीमारी में महिलाओं के चेहरे पर बाल उगने लगते हैं. पीसीओएस के दौरान इर्रेगुलर पीरियड्स, वेट गेन और हेयर फॉल जैसे प्रॉब्लम्स भी होते हैं. इसलिए चेहरे पर बाल निकलने पर सावधान हो जाना चाहिए. डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

 

2. मेल हॉर्मोन का बढ़ना

कई बार बॉडी में मेल सेक्स हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन के बढ़ने से भी महिलाओं के चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर बाल ज्यादा उगने लगते हैं. इस हॉर्मोन के बढ़ने पर महिलाओं की आवाज भी भारी हो सकती है. 

 

3. एनजाइम्स का बिगड़ना

महिलाओं के शरीर में जरूरी एनजाइम जब कम हो जाते हैं तब मेल हॉर्मोन बढ़ने लगता है. इसकी वजह से उनके चेहरे पर बाल उग जाते हैं, अपर लिप्स जैसी समस्याएं देखने को मिलती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से मिलकर सही सलाह लेनी चाहिए और उस पर काम करना चाहिए.

  This Popular Supplement Can Help Combat Dementia, New Study Shows — Eat This Not That

 

4. दवाईयों के साइड इफेक्ट्स

ऐसी महिलाएं जो हार्मोनल थेरेपी लेती हैं, उनमें भी फेसियल हेयर जैसी प्रॉब्लम्स होती हैं. उनके शरीर पर अजीब तरह से बाल निकलते हैं, जो कई बार उनकी शर्मिंदगी का कारण भी बन सकते हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स से सलाह लेनी चाहिए.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment