क्या है पौष्टिक और स्वस्थ आहार जो आपको हार्ट डिजीज और डायबिटीज से रखती हैं दूर


नई दिलचस्प अध्ययन के अनुसार, डायबिटीज के रोगियों के लिए हार्ट रोग का जोखिम दोगुना हो सकता है। इस अध्ययन के परिणामों के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों में हार्ट रोग के विकास का खतरा अधिक होता है, जिससे उनके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। इस अध्ययन के लिए विशेषज्ञों ने डायबिटीज और हार्ट रोग के बीच संबंध को गहराई से जांचा। उन्होंने डायबिटीज से प्रभावित लोगों के हार्ट स्वास्थ्य के लिए खतरे की उपेक्षा न करते हुए, इस गंभीर स्वास्थ्य समस्या के संभावित परिणामों पर ध्यान केंद्रित किया।

 

 

विशेषज्ञों ने बताया कि डायबिटीज रोगियों के लिए हार्ट रोग के खतरे को कम करने के लिए नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करना, स्वस्थ आहार लेना, और दवाओं का सही तरीके से सेवन करना महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा, योग और मेडिटेशन जैसी प्राकृतिक ध्यान तकनीकें भी इस संबंध में मददगार साबित हो सकती हैं।

 

 

यह अध्ययन डायबिटीज और हार्ट रोग के बीच संबंध को समझने में एक महत्वपूर्ण कदम है और इससे डायबिटीज से प्रभावित लोगों के लिए सही सलाह और उपाय तय करने में मदद मिलेगी। यह अध्ययन संबंधित विशेषज्ञों के बीच चर्चा का विषय बन रहा है और इससे संबंधित संगठनों के लिए नए दिशानिर्देश और नीतियों का निर्माण किया जा सकता है।

 

 

 

पौष्टिक और स्वस्थ आहार जो आपको हार्ट डिजीज और डायबिटीज से रखती हैं दूर।

 

 

खतरे से प्रभावित हैं। निम्नलिखित आहार तत्वों को शामिल करना स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने में मदद कर सकता है:

 

  सुबह उठते ही जौ के पानी पीने के हैं अनोखे फायदे

 

  • फल और सब्जियां: अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए अन्न से भरपूर होना आवश्यक है। ताजा और उबाले हुए सब्जियां, फल, और हरे पत्ते अपशिष्ट वस्त्र हैं जो आपके शरीर को आवश्यक विटामिन, मिनरल्स, और फाइबर प्रदान करते हैं।

 

  • अनाज: अनाज जैसे कि अदाना, जौ, धान, और मक्का आपको अच्छे कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

 

  • प्रोटीन: उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन स्रोत जैसे कि दूध और दूध से बनी चीजें, दालें, तंदुरुस्त मांस, मछली, अंडे, और सोया उत्पादों का सेवन करें।

 

  • अच्छे तेल: तेलों को संतुलित रूप से उपभोग करें। अद्भुत विकल्प हैं जैसे कि अखरोट, बादाम, अवोकाडो, और तिल का तेल।

 

  • सुगंधित चीजें कम करें: शक्कर, नमक, तला हुआ और प्रसिद्ध चिप्स आदि जैसी सुगंधित चीजों का सेवन कम करें।

 

  • नियमित व्यायाम: साथ ही, नियमित व्यायाम करना भी आवश्यक है। यह हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है और रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित रखता है।

 

  • नियमित चेकअप: नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाकर अपनी सेहत की जाँच करवाएं और किसी भी समस्या को समय रहते पहचानें।

 

 

“संतोष सबसे बड़ा धन है और स्वास्थ्य सर्वोत्तम उपहार है।”

 

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Spaghetti Squash and the Candida Diet

 

 



Source link

Leave a Comment