क्यों अभी तक टेंशन का मसला नहीं है कोरोना का नया वेरिएंट, ये है इसके कारण


JN.1 नाम का कोरोना वायरस वेरिएंट स्वास्थ्य विशेषज्ञों और जनता के बीच चिंता का कारण बन रहा है. यह कोरोना का वेरिएंट जिसे पहली बार लक्ज़मबर्ग में पहचाना गया था. पिरोला संस्करण (BA.2.86) का वंशज है, जो स्वयं ओमिक्रॉन उप-संस्करण से उत्पन्न होता है. यह स्पाइक प्रोटीन में उत्परिवर्तन करता है जो इसकी संक्रामकता और प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं से बचने की क्षमता को बढ़ा सकता है. जेएन.1 से जुड़े लक्षण वायरस के पिछले प्रकारों के समान हैं, जिनमें बुखार, नाक बहना, गले में खराश, सिरदर्द और हल्के गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण जैसे पेट दर्द और दस्त शामिल हैं.

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

रिपोर्टों से पता चलता है कि इस नए संस्करण के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं अधिक आम हो सकती हैं, हालांकि इन टिप्पणियों को प्रमाणित करने के लिए व्यापक अध्ययन की आवश्यकता है. इसकी संचरण क्षमता के बारे में चिंताओं के बावजूद, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने संकेत दिया है कि यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि जेएन.1 अन्य परिसंचारी वेरिएंट की तुलना में अधिक जोखिम पैदा करता है.

जेएन.1 में इम्युनिटी को करें मजबूत 

सीडीसी यह भी नोट करता है कि हालांकि जेएन.1 हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने में बेहतर हो सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि इससे अधिक गंभीर बीमारी हो या अस्पताल में भर्ती होने की संख्या बढ़ जाए. 

जेएन.1 वैरिएंट के लक्षण

हालांकि, अन्य बीमारियों से पीड़ित, बुजुर्ग, मोटे और टीकाकरण न कराने वालों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि जेएन.1 वैरिएंट के कारण मामलों की संख्या बढ़ रही है.

  The #1 Best Eating Habit To Reduce Liver Fat, Says New Study — Eat This Not That

उन्होंने कहा कि, मौजूदा आंकड़ों के मुताबिक, जेएन.1 अन्य ज्ञात वेरिएंट की तुलना में अधिक गंभीर या खतरनाक नहीं लगता है. टीकाकरण एक महत्वपूर्ण बचाव बना हुआ है, क्योंकि टीके वायरस के विभिन्न प्रकारों से होने वाले गंभीर संक्रमणों के खिलाफ प्रभावी साबित हुए हैं.

क्या मास्क जरूर पहनना चाहिए?

सार्वजनिक स्वास्थ्य के पूर्व निदेशक डॉ. के. कोलांडाइसामी के मुताबिक भीड़भाड़ वाले जगहों पर मास्क जरूर पहनना चाहिए. यह सिर्फ कोविड को ही नहीं बल्कि कई दूसरी बीमारियों की भी रोकथाम कर सकता है. लेकिन हर वक्त मास्क पहनकर रहना जरूरी नहीं. जिन लोगों को इम्युनिटी कमजोर है जैसे- बुजुर्ग. गर्भवती महिलाएं, बच्चे उन्हें मास्क जरूर पहनना चाहिए. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें : ब्रेस्ट फीडिंग करवाने वाली मां को कौन सी सप्लीमेंट विटामिन्स लेने होते हैं जरूरी

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment