खजूर के फायदे: स्वास्थ्य के लिए 15 वास्तविक रहस्य


हम सभी को तारीखें पसंद हैं। मेरा मतलब है, कौन नहीं करता? खजूर या खजूर शायद बचपन से ही हमारे पसंदीदा फल थे! वे सबसे स्वस्थ भी हैं. खजूर खाने के कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें कब्ज, हृदय की समस्याएं, आंतों के विकार, एनीमिया और यौन रोगों से राहत दिलाने में मदद करना शामिल है। खजूर खाने के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे कि यह दस्त, पेट के कैंसर और कई अन्य स्थितियों को कम करने में मदद करता है।

 

खजूर स्वस्थ वजन बढ़ाने में भी सहायक है। वे कई विटामिन, फाइबर और खनिजों से भरपूर होते हैं। इन स्वादिष्ट फलों में तेल, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, सल्फर, फॉस्फोरस, तांबा, मैग्नीशियम और मैंगनीज भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि स्वस्थ और संतुलित आहार के लिए प्रतिदिन एक खजूर खाना जरूरी है।

 

खजूर के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों ने इसे मांसपेशियों के विकास के लिए सर्वोत्तम सामग्रियों में से एक बना दिया है। लोग इन्हें अलग-अलग तरीकों से खाते हैं, जैसे पास्ता खजूर को दूध और दही के साथ मिलाकर, या स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ते के लिए ब्रेड के रूप में। पास्ता वयस्कों और बच्चों के लिए फायदेमंद है, खासकर किसी चोट या बीमारी के बाद ठीक होने की अवधि के दौरान।

 

 

 

 

 

यह पाम परिवार की एक फूलदार पौधे की प्रजाति है। आमतौर पर, किसान इसके मीठे फल के लिए पौधे की खेती करते हैं। खजूर को वैज्ञानिक रूप से फीनिक्स डेक्टाइलीफेरा के नाम से जाना जाता है, ऐसा माना जाता है कि खजूर के फल की उत्पत्ति इराक में हुई थी। खजूर के पेड़ की पत्तियाँ लगभग 4 से 7 मीटर लंबी होती हैं, इसके कांटों में लगभग 150 से 160 पत्तियाँ होती हैं। पशुओं के चारे के लिए फलों के बीजों को भिगोकर पीस लिया जाता है। और तेल का उपयोग साबुन और सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। कभी-कभी, बीज को कॉफी बीन्स में एक योजक के रूप में भी मिलाया जाता है।

  How You Can Roll Your Body for Better Movement

 

 

 

खजूर का पोषण मूल्य:

 

 

खजूर विभिन्न खनिजों और विटामिनों का एक अच्छा स्रोत है। यह ऊर्जा, फाइबर और चीनी का भी अच्छा स्रोत है। इनमें कैल्शियम, आयरन, सोडियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज पाए जा सकते हैं। इनमें थियामिन, नियासिन, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए और विटामिन के जैसे विटामिन भी होते हैं।

 

 

 

क्या खजूर आपके लिए अच्छे हैं?

 

 

वे निश्चित रूप से हैं. फल की विभिन्न किस्में हैं, लेकिन मेडजूल सबसे लोकप्रिय है। अन्यथा भी, प्रत्येक किस्म के लाभ समान, अधिक या कम होते हैं। कुछ अद्भुत तरीके जिनसे खजूर हमें फायदा पहुंचा सकता है, वे हैं कोलेस्ट्रॉल कम करना, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाना, कब्ज का इलाज करना और हड्डियों का स्वास्थ्य। आप जैविक मेडजूल खजूर भी चुन सकते हैं – वे बड़े और नम रूप में होते हैं और समान स्वास्थ्य लाभ के साथ आते हैं। या आप गुठलीदार प्रकार के खजूर चुन सकते हैं।

 

 

 

खजूर खाने के स्वास्थ्य लाभ क्या होते हैं ?

 

 

  • ऊर्जा प्रदान करता है: खजूर प्राकृतिक रूप से मीठे होते हैं और फ्रुक्टोज, ग्लूकोज और सुक्रोज जैसे सरल शर्करा से भरपूर होते हैं। ये शर्करा आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं।

 

  • पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है: खजूर में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह कब्ज को रोकने और मल त्याग को नियमित करने में भी सहायक होता है।

 

  • हड्डियों को मजबूत बनाता है: खजूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
  Horizon Launches Suite of Behavioral Health Solutions for Health Plans, Health Systems - MedCity News

 

  • रक्तचाप को नियंत्रित करता है: खजूर में पोटेशियम होता है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

 

  • एनीमिया से बचाता है: खजूर में आयरन होता है जो एनीमिया से बचाने में मदद करता है।

 

  • मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाता है: खजूर में विटामिन B6 होता है जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

 

  • त्वचा और बालों के लिए अच्छा: खजूर में विटामिन A और E होता है जो त्वचा और बालों के लिए अच्छा होता है।

 

  • प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है: खजूर में जिंक होता है जो प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

 

  • गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद: खजूर गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें फोलेट होता है जो भ्रूण के विकास में मदद करता है।

 

  • तनाव को कम करता है: खजूर में मैग्नीशियम होता है जो तनाव को कम करने में मदद करता है।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Has Covid focused your mind on nutrition? These companies are here to help

 

 



Source link

Leave a Comment