खाना खाते समय मोबाइल देखने के नुकसान – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News


आजकल के समय में मोबाइल लोगो के लिए बहुत अहम् बन गया हैं लोग खाते समय भी मोबाइल देखना अधिक पसंद करते हैं परन्तु यह बिलकुल भी अच्छा नहीं होता। स्वस्थ रहने के लिए सही मात्रा में खाना खाने के साथ ही सही तरीक से बैठकर भोजन करना भी जरूरी होता है। सही तरीके से भोजन करने से डाइजेशन संबंधित समस्याएं नहीं होती है। आजकल खाना-पान की गलत आदतों और सही तरीके से भोजन न करने से पेट संबंधित समस्याएं अधिक होने लगी हैं।

 

कई घरों में यह एक आम दृश्य है – बच्चे टीवी देख रहे हैं और अपना खाना खा रहे हैं; या माता-पिता बच्चों को मोबाइल या टैबलेट से खेलते समय खिलाते हैं। कई माता-पिता अपने बच्चों के लिए भोजन के समय विकर्षणों का सहारा लेते हैं ताकि छोटों का ध्यान भंग हो सके ताकि वे एक निश्चित मात्रा में भोजन करें। पूर्वस्कूली रोलिंग हिल्स एस्टेट्स, सीए का कहना है कि बच्चों को खाने के लिए विचलित करना अस्वास्थ्यकर है। टीवी देखते हुए खाना खाने की आदत बच्चों को अपने शरीर को सुनने और भूखे या भरे होने पर समझने से रोकती है।

 

 

 

 

 

खाना खाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना आम बात है। यदि आपको और आपके परिवार को भोजन के समय स्क्रीन का उपयोग करने की आदत है, तो भोजन करते समय फ़ोन का उपयोग करने के कुछ दुष्प्रभाव यहां दिए गए हैं।

 

  • ओवरईटिंग और मोटापे का कारण बनता है: अध्ययनों से पता चला है कि हम टीवी देखते समय अधिक खाते हैं क्योंकि हम इस बात पर ध्यान नहीं दे रहे हैं कि हम कितना खा रहे हैं। बहुत ज्यादा खाने से अंततः मोटापा हो जाएगा।
  5 Quick and Easy Ways to Lose Weight Fast

 

  • व्याकुलता: खाना खाते समय और टीवी देखते समय, मस्तिष्क विचलित होता है और शरीर को गलत संकेत भेजता है और पैलेट के स्वाद या संतुष्टि को संसाधित नहीं करता है।

 

  • अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें: टेलीविजन देखते समय अस्वास्थ्यकर भोजन करना एक आदत बन जाती है क्योंकि यदि आप टीवी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं तो आप जो भोजन कर रहे हैं उसकी सराहना करने में असमर्थ हैं।

 

  • निचला चयापचय: खाने के दौरान टीवी देखने से मेटाबॉलिक रेट कम हो जाता है जिससे खाना धीरे पचता है और फैट धीरे-धीरे बर्न होता है।

 

  • पाचन: टीवी देखते समय खाना और पाचन जुड़ा हुआ है क्योंकि आप यह प्रोसेस करने में असमर्थ हैं कि आप कितना और क्या खा रहे हैं। यह, बदले में, पाचन के साथ समस्याओं को जन्म देगा क्योंकि आपका शरीर मात्रा या भोजन के प्रकार को ठीक से पचाने में असमर्थ है।

 

  • कोई पारिवारिक सहभागिता नहीं: यदि हर कोई भोजन करते समय टीवी देखने में अधिक रुचि रखता है, तो परिवार आमतौर पर भोजन के दौरान जिस बातचीत का आनंद लेते हैं वह नहीं होगी, और इस व्यस्त समय और उम्र में परिवार के बंधन के लिए और भी कम समय होगा।

 

 

 

खाने के दौरान अपने बच्चों को टीवी से दूर रखने के कुछ टिप्स।

 

 

  • यदि आपके बच्चों को पहले से ही टीवी देखने और खाने की आदत है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे भूखे हैं लेकिन भोजन के समय से शुरू नहीं कर रहे हैं।
  Navratri 2022 Special: 3 Home Tricks to Check Adulteration In Sabudana (Sago)

 

  • उन्हें अपने भोजन के समय के करीब बाहर के खाने की अनुमति न दें।

 

  • भोजन के समय उन्हें अपना पूरा ध्यान दें ताकि वे समझ सकें कि कई बार भोजन के लिए ही होते हैं।

 

  • शुरुआत में, छोटे भोजन के समय और उन खाद्य पदार्थों के साथ शुरू करें जो उन्हें पसंद हैं।

 

  • अपने बच्चों को स्वस्थ आदतें विकसित करने में मदद करने के लिए आपको धैर्य रखने और उन पर विश्वास करने की आवश्यकता है।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311)  पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment