गर्भावस्था में शराब का सेवन: जन्म संबंधी असामान्यताओं का कारण


गर्भावस्था, मां और शिशु के लिए एक संवेदनशील और महत्वपूर्ण समय होता है। इस समय में मां को अपने खुद के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत होती है, क्योंकि इसका सीधा प्रभाव उनके शिशु पर पड़ता है। इस संदर्भ में, एक ऐसा विषय जो अत्यंत महत्वपूर्ण है, वह है – “गर्भावस्था में शराब का सेवन”। यहां हम इस विषय पर गहराई से विचार करेंगे।

 

शराब का सेवन गर्भावस्था के दौरान एक बड़ा खतरा है। शराब में मौजूद अल्कोहल शिशु के विकास पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह न केवल शिशु के शारीरिक विकास को प्रभावित करता है, बल्कि उसके मानसिक और आत्मिक विकास पर भी बुरा असर डालता है।

 

 

 

गर्भावस्था के लक्षण क्या नज़र आते हैं ?

 

 

गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में, महिलाओं को अक्सर उल्टी की समस्या, सिरदर्द, थकावट, और पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है। इन लक्षणों के अलावा, गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान और व्यायाम पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

 

 

 

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ख्याल किस प्रकार रखना चाहिए ?

 

 

गर्भावस्था का समय मां और शिशु के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इस समय में मां के शारीरिक, मानसिक, और आत्मिक स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। शराब जैसी मादक पदार्थों का सेवन इस समय में बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होता है, फिर चाहे वह गर्भावस्था के शुरूआती महीनों में हो या फिर आखिरी महीनों में। इस लेख में, हम देखेंगे कि गर्भावस्था में शराब का सेवन किस प्रकार से जन्म संबंधी असामान्यताओं का कारण बनता है।

  High intensity exercise better for people with Parkinson's

 

 

  • गर्भपात (मिसकैरेज): शराब का सेवन गर्भावस्था के दौरान गर्भपात का कारण बन सकता है। शराब मां के शरीर में विभिन्न परिवर्तन ला सकती है, जिससे गर्भ का संचार असंगत हो जाता है और गर्भपात हो सकता है।

 

  • शिशु के विकास में कमी: शराब का सेवन गर्भावस्था में शिशु के विकास को प्रभावित कर सकता है। यह बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास में कमी ला सकता है और जन्म से पहले ही कई समस्याएं पैदा कर सकता है।

 

  • फेटल अल्कोहल सिंड्रोम (FAS): गर्भावस्था में शराब पीने से बच्चे को फेटल अल्कोहल सिंड्रोम का खतरा होता है। यह एक गंभीर स्थिति है जिसमें बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

 

  • नवजात शिशु का वजन में कमी: गर्भावस्था में शराब का सेवन करने वाली मां के बच्चे का जन्मांग सामान्य से कम होता है, जिससे नवजात शिशु का वजन कम होता है।

 

  • बच्चे के नवजातता में समस्याएं: गर्भावस्था में शराब का सेवन करने वाली मां के बच्चे को जन्म से पहले ही कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि न्यूरोलॉजिकल समस्याएं और विकासात्मक विलम्ब।

 

 

 

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ख्याल किस प्रकार रखना चाहिए ?

 

 

गर्भावस्था में महिलाओं को ख्याल रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं जो निम्नलिखित हैं:

 

 

  • स्वस्थ्य आहार: गर्भावस्था के दौरान, सही पोषण बहुत महत्वपूर्ण है। महिलाओं को प्रोटीन, फल, सब्जियां, दूध और उसके उत्पादों, समृद्धिपूर्ण अनाज, और फलियों का सेवन करना चाहिए। वे प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स को भी अपने आहार में शामिल करें।
  With Suicidal Depression Cases Increasing Day by Day, Here are Some Mental Health Helpline Numbers to Talk About What Bothers You

 

  • नियमित व्यायाम: मात्रा कम हो सकती है, लेकिन गर्भावस्था में व्यायाम का महत्व बरकरार रहता है। सांस लेने की व्यायाम, योग, ताई चीज़, और गर्भावस्था योगा महिलाओं को स्वस्थ्य रखने में मदद कर सकते हैं।

 

  • नियमित चेकअप: गर्भावस्था के दौरान, महिलाओं को नियमित चेकअप कराना चाहिए। डॉक्टर की सलाह का पालन करें और किसी भी समस्या को तुरंत रिपोर्ट करें।

 

  • नींद और आराम: पर्याप्त आराम और नींद भी गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण हैं। अधिक दिन भर का आराम लें और निश्चित करें कि आपका नींद कार्यक्रम सही है।

 

  • तनाव से दूर रहें: तनाव गर्भावस्था के लिए हानिकारक हो सकता है। ध्यान योग, शांति और संगीत सुनना, और प्रेगनेंसी में दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना, तनाव को कम करने के लिए मददगार हो सकते हैं।

 

  • शराब और धूम्रपान का त्याग: गर्भावस्था के दौरान, शराब और धूम्रपान का पूरी तरह से त्याग कर देना चाहिए। ये दोनों ही बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  In summer, if you start your morning by eating fruits, then stop today as it is harmful for the stomach.

 

 



Source link

Leave a Comment