गर्मियों में क्यों बढ़ जाती है पेट की गर्मी? इन लोगों को रखना चाहिए खास ख्याल


Stomach Heat Symptoms: गर्मियों में सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं परेशान करती है. शरीर में पानी की कमी और डिहाइड्रेशन की दिक्कत होती है. हेल्थ एक्सपर्ट अक्सर कहते हैं कि ढेर सारा पानी पीएं, नारियल पानी, फल खाएं ताकि शरीर में पानी की कमी न हो. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए पेट में गर्मी होने पर शरीर पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं उसके बारे में बताएंगे.

पेट में गर्मी होने पर शरीर पर दिखाई देते हैं ये लक्षण

हड्डियों में दर्द

पेट की गर्मी होने पर हड्डियों में दर्द और अकड़न होती है. क्योंकि हड्डियों के बीच की नमी कम होने लगती है. जिसके कारण अकड़न और दर्द की समस्या होती है. हड्डियों में पानी होना बेहद जरूरी है ताकि नमी बनी रहे. पेट की गर्मी होने पर यह पानी कम होने लगता है. 

पैरों और तलवे में जलन

शरीर में पानी की कमी होने पर पैरों और तलवे में जलन होने लगता है. जलन तब ज्यादा बढ़ जाती है जब आप सोने जाते हैं. अगर आप पैरों में जलन की प्रॉब्लम को नजरअंदाज कर रहे हैं तो यह आपके लिए भारी दिक्कत हो सकती है. इसके लिए सबसे पहले अपनी डाइट ठीक करें. 

मुंह के छाले

अगर बार-बार मुंह में छाले हो रहे हैं तो ये पेट की गर्मी के संकेत हो सकते हैं. इसे आप भूल से भी नजरअंदाज मत कीजिए. अक्सर पेट में गर्मी बढ़ने या पित्त बढ़ने से छाले होने लगते हैं. 

पेट की गर्मी को कम करना है तो ये काम सबसे पहले करें

  The #1 Best Cheese for Preventing Osteoporosis, New Study Suggests — Eat This Not That

ढेर सारा पानी पिएं. ऐसे फल खाएं जिसमें ढेर सारा पानी होता है जैसे खीरा, ककड़ी.

तरबूज भी खाएं. तरबूज ऐसा फल है जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है. 

छाछ पिएं और दही खाएं. कोशिश करें कि चाय या कॉफी न पिएं. 

ढेर सारी हरी सब्जियां खाएं इससे पेट की गर्मी कम होती है. यह शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है. जितना हो सके घर में बनी चीजें ही खाएं. इससे आंत सही से फंक्शन करता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:  होली की मस्ती में हो जाएं सराबोर, स्ट्रेस, एंजाइटी और तनाव होगा दूर, मिलेंगी खुशियां ही खुशियां भरपूर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment