गर्मियों में बढ़ गई है अपच की समस्या, तो इन आसान घरेलू उपायों से पाएं जल्द राहत


गर्मियों के मौसम के साथ ही अपच की समस्या में भी वृद्धि की खबरें आ रही हैं। अपच की समस्या गर्मियों में बढ़ गई है, जिससे लोगों को पेट की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मियों में अधिक तापमान के कारण खाने को पचाने में दिक्कत होती है, जिससे अपच की समस्या बढ़ती है। लोगों को इस समस्या से निपटने के लिए सही खानपान और तंदुरुस्ती की जरूरत है। वैज्ञानिकों ने भी अपच की समस्या को देखते हुए इस पर अध्ययन करने की चेतावनी दी है। इससे पहले के मुकाबले अधिक से अधिक लोग अपच से पीड़ित हो रहे हैं, इसलिए इस समस्या का समाधान तत्काल किया जाना चाहिए।

 

इसके अलावा हाई फाइबर वाले फूड्स जैसे ब्रोकली, राजमा, मटर, साबित अनाज आदि से भी गैस की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों को दूध, दही या चीज से भी गैस की समस्या हो सकती है। इसलिए एक नियंत्रित मात्रा में इनका सेवन करना चाहिए। खाना अच्छे से न पचने के कारण पाचन तंत्र में गैस ट्रैप हो जाती है, जो कि डाइजेस्टिव ट्रैक्ट पर दबाव बनाने लगती है और गैस की समस्या होने पर पेट में दर्द होने लगता है। ऐसे में इस दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय |

 

 

 

 

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपच की समस्या से निजात पा सकते हैं। लेकिन यदि समस्या गंभीर है तो किसी वैद्यकीय सलाह के बिना कुछ न करें। आपके स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के लिए गर्मियों में अपच की समस्या का समाधान करने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय हैं:

  Medidata launches new clinical operations technologies - ET HealthWorld

 

 

  • पानी पीना: अपच की समस्या को दूर करने का सबसे सरल उपाय है प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना। गर्मियों में अधिक पानी पीने से पेट की सफाई होती है और अपच की समस्या कम होती है।

 

  • हरड़ का पानी: हरड़ का पानी पीने से पेट की गर्मी कम होती है और अपच से राहत मिलती है।

 

  • जीरा और धनिया: जीरा और धनिया का सेवन करने से भोजन की पचाव बढ़ती है और अपच की समस्या में आराम मिलता है।

 

  • दालचीनी और शहद: दालचीनी और शहद को मिलाकर लेने से अपच की समस्या में लाभ होता है।

 

  • अदरक का रस: अदरक का रस लेने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और अपच से राहत मिलती है।

 

  • सेब का सिरका: यह गैस, ब्लोटिंग और अपच की समस्या से निजात दिलाने का सबसे आसान और नेचुरल तरीका है। इसके लिए हल्के गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें और गैस महसूस होने पर इसका सेवन करें।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी बीमारी का इलाज कराना चाहते हैं, या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।

  Cervical cancer vaccine launched, its causes and symptoms? - GoMedii

 

 



Source link

Leave a Comment