गर्मी में कौन से ड्राई फ्रूट्स खानी चाहिए? जानिए कितनी मात्रा में खानी चाहिए और तरीका…


सर्दियों में लोग खूब ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं लेकिन गर्मियों में क्या इसे खाना फायदेमंद है? कई लोग ऐसे होते हैं कि गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाना पूरी तरह से छोड़ देते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि इसे खाने से शरीर गर्म हो जाता है या पेट भी खराब हो सकता है. आइए जानें हेल्थ एक्सपर्ट का इस पर क्या कहना है?

मौसम के हिसाब से नट्स यानि मेवा खानी चाहिए. ड्राई फ्रूट्स शरीर को गर्म नहीं बल्कि ठंडा और पोषण से भरपूर रखता है. आइए जानें गर्मियों में कौन सी ड्राई फ्रूट्स खानी चाहिए.

गर्मी में कौन से ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद है?

शरीर में किसी भी तरह की विटामिन और मिनरल की कमी न हो इसलिए ड्राई फ्रूट्स जरूर खानी चाहिए. ड्राई फ्रूट्स के शरीर को कैल्शियम मैग्निशियमस पोटैशियम, जिंक, आयरन, विटामिन ई, विटामिन बी 12, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर को भरपूर मात्रा मे मिलती है इसलिए इसे खानी चाहिए. यह इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. 

अंजीर

गर्मियों में आराम से अंजीर खा सकते हैं. इसकी तासीर काफी ठंडी होती है. अंजीर को भिगोकर खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है. गर्मी में 3-4 टुकड़े के अंजीर खाएं. यह शरीर को पोषण देती है. 

किशमिश

गर्मियों में भिगोए हुए किशमिश आराम से खा सकते हैं. इसे पानी में भिगोकर खाने से शरीर को सही पोषण मिलता है. गर्मी में किशमिश खाने का सही तरीका यह है कि आप 8-10 किशमिश भिगोकर रख दें और फिर इसे सुबह खाली पेट खाएं. आप इसके पानी को भी पी सकते हैं. गर्मी में जब भी खाली पेट ड्राई फ्रूट्स खाएं तो भिगोए हुए ही खाएं. 

  Be alert if you do a sitting job in the office, this small mistake is reducing your life

छुहारे

गर्मियों में छुहारे तो बिल्कुल खाने चाहिए. इसे हमेशा पानी में भिगोकर खाने चाहिए. छुहारा कड़ा होता है. इसलिए रात में 2-3 छुहारे लें और इसे पानी में भिगोकर रखें दें. इसे पानी या दूध दोनों में भिगोकर रख सकते हैं. जब यह फूल जाए तो आप इसे खाली पेट खा सकते हैं. 

बादाम

गर्मियों में आप आराम से बादाम खा सकते हैं. सूखे हुए बादाम की जगह भीगे हुए बादाम खा सकते हैं. बादाम को आप रात में पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसे खाली पेट खा लें. बादाम में भरपूर पोषण होता है जो शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: ताबड़तोड़ मेहनत के बावजूद नहीं कम हो रहा वजन? तो ट्राई करें ये कमाल की चीज, Fat से हो जाएंगे Slim

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment