गर्मी में बरते कुछ खास सावधानी, नहीं तो हो जाएंगे ब्रेन स्ट्रोक का शिकार…ऐसे करें बचाव


Brain Stroke: भीषण गर्मी पड़ रही है ऐसी स्थिति में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ रहा है. ‘न्यूरोलॉजी जर्नल’ में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक तापमान में जब भी उतार-चढ़ाव होते हैं तो ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इस स्टडी में खुलासा किया गया है कि 1990 के बाद जब भी तापमान में उतार-चढ़ाव हुए हैं इसके कारण ब्रेन स्ट्रोक के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसके पीछे का कारण क्लाइमेंट चेंज बताया जा रहा है. 

ब्रेन स्ट्रोक से बचना है तो इन बातों का खास ख्याल रखें

गर्मी में क्यों बढ़ता है स्ट्रोक का खतरा?

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक गर्मी बढ़ने के कारण शरीर खुद को ठंडा ठीक से नहीं कर पाता है. इसके कारण ब्लड थिक होने लगता है. इस स्थिति को हाइपरकोएगुएबल स्टेट कहते हैं. गर्मी ज्यादा बढ़ने के कारण ब्लड क्लॉट होने का खतरा बढ़ जाता है. जिसके कारण स्ट्रोक का जोखिम बढ़ता है. इसलिए गर्मी में जरूरी है कि खुद को हाइड्रेट रखें. 

गर्मी में ब्रेन स्ट्रोक से कैसे बचें

खानपान का रखें खास ख्याल

स्ट्रोक के खतरे को कम करने के लिए बढ़ते हुए तापमान में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है. ऐसी स्थिति में खूब नारियल पानी पिएं, जूस, नारियल पानी, खीरा, ककड़ी, तरबूत को अपनी डाइट में शामिल रखें. इन फूड्स में भरपूर मात्रा में पानी होते हैं. बॉडी के लेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करने का काम करता है. 

डाइट में फाइबर को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. साथ ही साथ डाइट में तला-भुना खाने को शामिल न करें. क्योंकि प्रोसेस्ड और जंक फूड खाने से कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ जाता है. जिसके कारण पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. डाइट में फाइबर, सीजनल, सब्जियां, फल और दही को शामिल करें. 

  Skin Care Tips: These things take care of your health, skin and hair

शरीर के टेंपरेचर को कंट्रोल करना है तो खुद को धूप से बचाएं. हल्के और कॉटन के ढीले कपड़े पहनें. हल्के रंग के कपड़े ज्यादा धूप अब्जॉब नहीं करते हैं. बाहर निकलते ही हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल जरूर करें. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: ताबड़तोड़ मेहनत के बावजूद नहीं कम हो रहा वजन? तो ट्राई करें ये कमाल की चीज, Fat से हो जाएंगे Slim

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment