गर्मी में शरीर को अंदर से रखें ठंडा, रोजाना पिएं ये 5 हर्ब्स ड्रिंक


गर्मी के दिनों में अक्सर शरीर का तापमान बढ़ जाता है. लेकिन इसे बैलेंस में रखना बेहद जरूरी है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा खास टिप्स जिसके जरिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करके आप खुद को ठंडा रख सकते हैं. 

पुदीना

गर्मी के दिनों में अगर आप पुदीने का इस्तेमाल अगर आप रायता, शरबत, या चटनी के रूप में करते हैं तो यह आपके शरीर को अंदर से ठंडा रखता है. इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं तो शरीर से सारी बीमारियों को दूर रखती है. . 

धनिया

गर्मी के दिनों में चटनी, सूप और सलाद के कच्ची धनिया के पत्ते डालकर खाने से शरीर ठंडा रहता है. इसके साथ ही साल 2017 में हुई एक स्टडी के मुताबिक धनिया एंटीऑक्सीडेंट, एंटी कैंसर, औक न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं. 

तुलसी

तुलसी भी शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटी एजिंग और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो औषधि की तरह काम करती है. 

गुड़हल

गुड़हल के फूल शरीर को अंदर से ठंडा रखते हैं. हिबिस्कस की चाय बहुत अच्छी होती है और यह शरीर को तापमान को कंट्रोल में रखता है. साथ ही साथ यह हाइड्रेशन को भी कंट्रोल में रखता है. 

सौंफ

सौंफ काफी ज्यादा ठंडा होता है. साथ ही साथ यह पाचन के लिए भी काफी अच्छा होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो सर्दी में सूजन, अपच और गर्मी से जुड़ी बीमारियों को कम करने में मददगार है. सौंफ का पानी शरीर के लिए काफी अच्छा होता है. यह बाल, स्किन और पाचन क्रिया के लिए अच्छा होता है. 

  'Cervical cancer' is caused by 'human papillomavirus', know 10 important facts related to HPV

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: अब महंगा ट्रीटमेंट भूल जाएं, चार करोड़ की जगह महज 30 लाख में कैंसर को निपटा देगा स्वदेसी इलाज

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment