गाय या भैंस… किसके दूध में होता है ज्यादा कैल्शियम? हड्डियों के लिए कौन सा है ज्यादा फायदेमंद


दूध गाय (Cow Milk) का हो या भैंस का दूध (Buffalo Milk) दोनों ही हेल्दी और शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. घर के बड़े-बजुर्गों से अक्सर सुना होगा कि अच्छी नींद चाहिए तो रात के वक्त भैंस का दूध पिएं. हालांकि  खोया, दही, खीर, पायसम, मलाई, कुल्फी और घी बनाने के लिए भैंस का दूध बेहतर माना जाता है. इसमें कोई शक नहीं कि दूध में सबसे ज्यादा पौष्टिक होता है. कोई व्यक्ति हर रोज सिर्फ एक गिलास दूध पी रहा है तो उसके शरीर को जरूरी के सभी पोषक तत्व मिल रहे हैं. 

यह कैल्शियम का सबसे शानदार सोर्स होता है. जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक है. डॉक्टर स्वस्थ और फिट रहने के लिए रोजाना दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन जब आपको गाय और भैंस के दूध में से किसी एक को चुनना हो तो आप किसे चुनेंगे? वैसे दोनों ही तरह के दूध में कुछ अच्छी और कुछ बुरी बातें होती हैं. तो चलिए देखते हैं कि दोनों में क्या कोई खास अंतर है?

पानी
पानी हर व्यक्ति के लिए जरूरी है और इसलिए अगर आप अपने शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो गाय का दूध पीना शुरू कर दें. गाय के दूध में 90 प्रतिशत पानी होता है और यह आपके शरीर को हाइड्रेट करने के लिए एकदम सही है.

फैट
फैट दूध की स्थिरता के लिए जिम्मेदार है. गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में फैट की मात्रा कम होती है. यही कारण है कि भैंस का दूध गाय के दूध से अधिक गाढ़ा होता है. गाय के दूध में 3-4 प्रतिशत वसा होती है, जबकि भैंस के दूध में 7-8 प्रतिशत फैट होती है. भैंस का दूध पेट के लिए भारी होता है इसलिए इसे पचने में समय लगता है और इसे पीने के बाद काफी देर तक भूख भी नहीं लगती है.

  These are the real benefits of running, according to the science

कैलोरी
भैंस के दूध में अधिक कैलोरी होती है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फैट अधिक होती है. एक कप भैंस के दूध में 237 कैलोरी होती है, जबकि एक कप गाय के दूध में 148 कैलोरी होती है.

प्रोटीन
गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में 10-11 प्रतिशत प्रोटीन होता है. प्रोटीन की अधिक मात्रा होने के कारण भैंस का दूध छोटे बच्चों और बूढ़ों को नहीं देना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल
इन दोनों प्रकार के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अलग-अलग होती है. भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, इसलिए यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है जो पीसीओडी, उच्च रक्तचाप, किडनी की समस्याओं और मोटापे से पीड़ित हैं.

सबसे ज्यादा कौन से दूध में कैल्शियम होता है? 

भैंस का दूध अगर आप 250 लेते हैं तो उसमें कैल्शियम की मात्रा 412 mg कैल्शियम होगा. साथ ही इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और क्लोराइड होता है. जो सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें पाई जाने वाली फैट हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है. 

गाय के दूध में कैल्शियम की मात्रा

अगर आप एक कप गाय का दूध लेते हैं तो उसमें 305 mg कैल्शियम होता है. ये दूध अगर आप रोजाना पीते हैं तो हड्डी से जुड़ी बीमारी कम होती है. यह कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. साथ ही इस दूध में प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

निष्कर्ष
दोनों प्रकार के दूध को स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है और दोनों के अपने स्वास्थ्य लाभ हैं. तो आप क्या पीना चाहते हैं यह आप पर निर्भर करता है. आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि आप रोजाना दूध पिएं. अगर आप रात को चैन की नींद चाहते हैं तो भैंस का दूध पिएं, इससे आपको अच्छी नींद आएगी. हालांकि, खोया, दही, खीर, पायसम, मलाई, कुल्फी और घी बनाने के लिए भैंस का दूध बेहतर माना जाता है.

  Vitamin-E Diet: 6 Foods to Nourish Your Body and Get That Glass Like Glowing Skin

यह भी पढ़ें: बच्चा विकलांग न पैदा हो जाए इसके लिए प्रेगनेंसी में रखें इन बातों का ध्यान, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment