चेहरे, शरीर पर हो रही छोटी छोटी फुंसियां? ये है वो तरीका, जिससे कुछ ही दिन में हो जाएंगी साफ


शरीर पर छोटी-छोटी फुंसियां होना आम बात है. अक्सर यह दिक्कत गर्मियों के मौसम में ज्यादा होती है. फुंसियों के छोटे दाने सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी भाग पर हो सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे आप बार-बार फुंसियों को छुए और फोड़े नहीं, इससे फुंसियां ओर बढ़ने लगती है साथ ही स्किन लाल होने का खतरा रहता है.  

जानें इसके कारण

अधिकतर लोगों को छोटी फुंसियां फेस, हाथ, शोल्डर, कमर इन हिस्सों पर ज्यादा होती है. यह फुंसियां अचानक से होने लगती है, जिससे त्वचा का लाल होना, सूजन आने जैसी दिक्कत बढ़ जाती है. रोजाना नहीं नहाना इसका सबसे बड़ा कारण हो सकता है. बैक्टीरिया का संक्रमण भी फुंसियों का कारण बन सकता है. इसके अलावा गलत खानपान, स्ट्रेस, हार्मोनल परिवर्तन, साफ सफाई न रखना आदि शामिल है. ज्यादा पानी नहीं पीने से भी फुंसियां होती है. यह सभी कारण छोटी-छोटी फुंसियों को जन्म देते हैं. 

ऐसे करें बचाव

छोटी-छोटी फुंसियां होना आम समस्या है, लेकिन जब यह बढ़ने लगती है तब यह खतरनाक हो सकती है. इसलिए इसके शुरू होते ही कुछ आसान उपाय करें. आप अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं साथ ही अपने बालों को साफ रखें, कोशिश करें तनाव न लें, पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें. इसके अलावा एलोवेरा जेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो फुंसी को कम करने में मदद करते हैं.

हल्दी और चंदन के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इसे फुंसियों वाली जगह पर लगाएं, इससे आराम मिलेगा. नीम के पत्ते को पानी में उबालकर इसका पेस्ट भी आप फुंसियों वाली जगह पर लगा सकते हैं. यही नहीं तुलसी का पेस्ट भी फुंसी को कम करने में फायदेमंद है. ये उपाय छोटी फुंसियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन यदि समस्या बनी रहे, तो डॉक्टर से परामर्श करें.

  These 5 things used in Chhath Puja, make you healthy

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़े : आंखों में हो रही है जलन और खुजली, तो ना लें इसे हल्के में…जानें सब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment