जरूरत से ज्यादा पिस्ता खाना सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, खासकर ये बीमारी वाले लोग…


Pista Side Effects: ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) सेहत के लिए फायदेमंद तो होता है लेकिन हद से ज्यादा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. घर के बड़े बुजुर्ग को अक्सर बोलते सुना होगा कि ड्राई फ्रूट्स जरूर खाना चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर को भरपूर पोषण देता है. आज हम आपको ड्राई फ्रूट्स से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे. खासकर हद से ज्यादा पिस्ता खाने के नुकसान के बारे में बात करेंगे. 

पिस्ता सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है

 ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन हद से ज्यादा खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. ज्यादा पिस्ता खाने से कई सारी शीरीरिक समस्याएं हो सकती है. पिस्ता खाना हर किसी को पसंद नहीं होता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिस्ता सेहत को फायदे पहुंचाने से ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. पिस्ता को लोग अक्सर गार्निशिंग में इस्तेमाल करते हैं. पिस्ता प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. 

पिस्ता खाने के नुकसान

किडनी

हद से ज्यादा पिस्ता खाने से किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है. पिस्ता को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. जिन लोगों के ब्लड में प्रोटीन का लेवल बढ़ता है उन्हें किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. जिन लोगों को किडनी से जुड़ी परेशानी होती है उन्हें पिस्ता कम खाना चाहिए. ऐसे लोगों के लिए पिस्ता हानिकारक साबित हो सकता है. 

डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीजों को पिस्ता खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ाता है. पिस्ता खाना शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. डायबिटीज मरीज को खानपान का खास ख्याल रखना होता है. क्योंकि अगर आपने लापरवाही की तो यह कई सारी शारीरिक समस्याएं पैदा कर सकती है. 

  ठंड में उदास रहता है मन, किसी काम में नहीं लगता दिल, कहीं आप विंटर डिप्रेशन में तो नहीं ?

एलर्जी

कई लोगों को पिस्ता खाने से रैशेज, खुजली और स्किन पर लाल धब्बे को हो सकते हैं. उन लोगों को पिस्ता नहीं खानी चाहिए. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Heart Problems: दिल की बीमारी के शुरुआती संकेत पैरों में दिखाई देते हैं, ऐसे करें लक्षणों की पहचान!

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment