जानिए क्या है 9 दिन बाद व्रत खोलते का सही तरीका? नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार


Chaitra Navratri 2024: कोई भी व्यक्ति 9 दिनों के लंबे उपवास के बाद व्रत खोलेंगे तो हम अपने आर्टिकल के जरिए उनके लिए लाए हैं खास टिप्स. उपवास खोलने के तुरंत बाद ऐसा कुछ न खाएं जिसके कारण शरीर के अंदर इंबैलेंस क्रिएट हो. अक्सक लोग व्रत खोलने के बाद ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसके कारण उन्हें कई सारी शारीरिक तकलीफ का सामना करना पड़ता है. जैसे गैस, एसिडिटी, नींद न आना, सीने में जलन आदि. 

कुछ लोग व्रत खोलने के तुरंत बाद ऑयली, तीखा,मसालेदार खाना शुरू कर देते हैं जिसके कारण उनके पाचन क्रिया पर बुरा असर होता है. व्रत खोलने के तुरंत बाद ऐसा कुछ न खाएं जिससे आप गंभीर रूप से बीमार पड़ जाए. 

व्रत खोलने के कुछ घंटे तक अपना डाइट प्लान ऐसा रखें

व्रत खोलने के तुरंत बाद ऐसा कुछ न खाएं जिससे आप बीमार पड़ जाए:

शरीर में पानी की कमी न होने दें

जिस दिन व्रत खोलें खूब पानी पिएं. शरीर में किसी भी तरह से पानी की कमी न होने दें. क्योंकि गर्मी काफी ज्यादा है, अगर ऐसी स्थिति में पानी की कमी होगी तो फिर दिक्कत हो जाएगी. 1-2 नारियल पानी भी पिएं अगर खाने से बचना चाहते हैं. 

प्रोबायोटिक डाइट शामिल करें

डाइट में प्रोबायोटिक चीजों को शामिल करें. जैसे- छाछ या दही. इससे डाइजेशन अच्छा होता है. साथ ही शरीर को नॉर्मल खाना पचाने में आसानी होती है. 

ज्यादा तला और मीठा न खाएं

तला, मीठा या घी वाली चीजों को खाने से बतें. क्योंकि 9 दिन व्रत में आपने हल्की चीजें खाएं हैं और एकदम से हेवी खाने से पाचन क्रिया बिगड़ सकती है. 

  Mental health benefits of replacing social media with exercise

बहुत तीखा और मसालेदार खाने से बचें

व्रत खोलने पर काफी ज्यादा मीठा, मसालेदार, तली हुई चीजें खाने से बचें. स्पाइसी खाना आपकी सेहत खराब कर सकती है. यह पेट में जलन, एसिडिटी का कारण बन सकती है. 

धीर-धीरे खाएं

व्रत खोलते ही खाना पर टूट न पड़े बल्कि आराम-आराम से धीरे-धीरे खाएं. तभी आपका खाना आराम से पचेगा. सीमित मात्रा में खाएंगे तो सेहत नहीं बिगड़ेगी. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Weight Loss: ताबड़तोड़ मेहनत के बावजूद नहीं कम हो रहा वजन? तो ट्राई करें ये कमाल की चीज, Fat से हो जाएंगे Slim

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment