जानें पेनाइल कैंसर के लक्षण और इसके उपचार के बारे में – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News | GoMedii


वर्तमान समय में पुरुषों में प्रजनन से सम्बंधित अनेक बीमारियां देखने को मिलती हैं जो कि उनके लिए अधिक घातक भी साबित होती हैं। कई बार देखा गया हैं की पुरुष अपने गुप्त अंगो से सम्बंधित बीमारियों को चिकित्सक व अन्य लोगो के सामने बताने से अधिक शर्मिंदा होते हैं, परन्तु यह गलत हैं। आज हम इस लेख में बात करेंगे पुरुष के प्रजनन अंग से सम्बंधित पेनाइल कैंसर की, जो कि एक दुर्लभ बीमारी हैं और कई बार जानलेवा भी साबित हुई हैं। यदि आप पेनाइल कैंसर के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो यहां क्लिक करे। पेनाइल कैंसर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या के रूप में सामने आ रहा है, जिसमें पुरुषों के लिंग (पेनिस) के कुछ हिस्सों में कैंसर की उत्पत्ति होती है। इस विषय पर आधिकारिक आंकड़े नहीं हैं, लेकिन अनुमानित तौर पर वर्ष में कुछ हजार मामले दर्ज हो रहे हैं।

 

 

 

 

पेनाइल कैंसर पुरुष के प्रजनन अंग, लिंग का कैंसर है। यह तब होता है जब लिंग की कोशिकाएं विभाजित होने लगती हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं। यह अक्सर त्वचा कोशिकाओं में शुरू होता है और अंदर तक अपना काम कर सकता है। आम तौर पर, लिंग के कैंसर में, लिंग के किसी भी हिस्से में कैंसर कोशिकाओं की एक गांठ बन सकती है जिसे ट्यूमर कहा जाता है।

 

 

 

पेनाइल कैंसर के लक्षण किस प्रकार नज़र आते हैं ?

 

 

यदि आपको इन लक्षणों में से किसी भी एक का अनुभव हो रहा है, तो आपको तत्काल चिकित्सक से संपर्क करके जाँच करवानी चाहिए। कृपया ध्यान दें कि ये लक्षण किसी अन्य समस्या का भी हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन जाँच करवाना हमेशा बेहतर होता है। पेनाइल कैंसर के लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं:

  Treatment and best hospital for Deep Vein Thrombosis. - GoMedia

 

 

  • गांठ:  लिंग के किसी भाग में अनेक आकारों और रंगों की गांठ या गाँव का उत्पन्न होना।

 

  • चकत्ते या जलन: लिंग के इन्फेक्शन या अन्य संबंधित समस्याओं के कारण चकत्ते या जलन का अनुभव हो सकता है।

 

  • रंग या आकार में परिवर्तन: लिंग की त्वचा का रंग या आकार असामान्य या बदल जाना।

 

  • छाले: लिंग की त्वचा पर छाले या गांव का उत्पन्न होना।

 

  • ब्लीडिंग: लिंग से असामान्य रक्तस्राव का होना या खून के मिश्रण का उत्पन्न होना।

 

  • दर्द: पेनाइल कैंसर के कुछ मामलों में, लोग दर्द भी महसूस कर सकते हैं। यह दर्द हो सकता है या नहीं हो सकता है, इसका निर्धारण करने के लिए समय लगता है।

 

 

 

क्या पेनाइल कैंसर में दर्द होता है ?

 

 

पेनिस कैंसर में दर्द की संभावना हो सकती है, लेकिन यह एक स्पष्ट लक्षण नहीं है। अक्सर, पेनिस कैंसर के प्रारंभिक स्टेज में लोगों को कोई लक्षण नहीं होते हैं। लेकिन कई मामलों में, लोग पेनिस के किसी हिस्से में गांठ, घाव, या छाले का अनुभव कर सकते हैं, जो कि कैंसर के संकेत हो सकते हैं। अगर ऐसे लक्षण होते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करना और जाँच करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

 

कृपया ध्यान दें कि पेनिस कैंसर में दर्द का होना एक सामान्य लक्षण नहीं है, और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से भी दर्द हो सकता है। इसलिए, किसी भी संबंधित स्वास्थ्य समस्या के संदेह में डॉक्टर से परामर्श लेना सुनिश्चित करेगा।

 

 

 

पेनाइल कैंसर का इलाज कैसे होता हैं ?

 

  off season weight training for wrestlers

 

पेनाइल कैंसर का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है, जो निम्नलिखित हैं:

 

 

पेनेक्टॉमी: पेनेक्टॉमी (Penectomy) एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें पेनाइल कैंसर के इलाज के लिए पेनिस का हिस्सा या पूरा पेनिस हटा दिया जाता है। यह उपचार केवल उन मामलों में किया जाता है जहां कैंसर बहुत अधिक बढ़ चुका है और उसे अन्य उपचारों से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। पेनेक्टॉमी के दौरान, सर्जन पेनिस के आवेगिक हिस्से को निकाल देता है और पेनाइल इंडियन (जो पेनिस के ऊपरी हिस्से को आवरण करता है) को सुरक्षित रखता है। इसके बाद, रास्ते को सीधा किया जाता है और आवश्यक होने पर कैंसर को निकाला जा सकता है।

 

लिम्फैडेनेक्टॉमी: लिम्फैडेनेक्टॉमी (Lymphadenectomy) एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें लिम्फ नोड का हटाव किया जाता है। यह प्रक्रिया कैंसर और अन्य संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें संदेह है कि कैंसर या संक्रमण लिम्फ नोड में पहुंच गया है।

 

रेडियोथेरेपी: यह उपचार अक्सर सर्जरी के बाद या कई मामलों में विकल्प के रूप में उपयोग किया जाता है। यह कैंसर को नष्ट करने के लिए उच्च-तापमान वाली आधुनिक मशीनों का उपयोग करता है।

 

कीमोथेरेपी: यह इलाज कैंसर को नष्ट करने के लिए दवाओं का उपयोग करता है, जो अक्सर शिरोरोग, अधिकांश उच्च जीवन की गुणवत्ता और तनाव की कमी करती हैं।

 

 

 

पेनाइल कैंसर के इलाज के लिए अच्छे अस्पताल-

 

  "Unhealthy" Exercise Habits That Can Actually Shorten Your Life, Expert Says — Eat This Not That

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment