जाने घबराहट रोकने का इलाज – Best Hindi Health Tips (हेल्थ टिप्स), Healthcare Blog – News


घबराहट होना सभी के लिए आम बात होती हैं परन्तु यह एक गंभीर समस्या मानी जाती हैं, घबराहट का ज्यादा होना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता हैं। अधिक घबराहट से व्यक्ति मानसिक तनाव में भी हो जाता हैं और दिमाग में कई तरह के नकारत्मक विचार भी आ जाते हैं। कई बार कुछ लोगो को घबराहट इतनी हो जाती हैं की वह ठीक तरह से काम भी नहीं कर पाते तथा सोचने समझने में भी नाकामयाब रहते हैं। इस स्थिति में व्यक्ति आराम नहीं कर पाता और जो हृदय होता हैं वह तेज गति से धड़कने लगता हैं। घबराहट होने की वजह कुछ भी हो सकती हैं इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं देखा जाता।

 

 

और पढ़े: घबराहट होना पसीना आना, जानें इसके बारे में

 

 

 

 

माना जाता हैं की सामान्य घबराहट और बेचैनी सभी को होती हैं परन्तु यह परेशानी अगर प्रतिदिन हो तो यह गंभीर मानी जाती हैं क्योकि यह परेशानी मानसिक स्वास्थ को प्रभावित करते हैं इसलिए घबराहट ज्यादा हो तो इससे नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से जाँच करनी चाहिए। डॉक्टर के अनुसार लक्षण कुछ इस प्रकार होते हैं जैसे की –

 

  • अचानक व्यक्ति को झटके लगने शुरू हो जाते हैं।

 

  • कई बार कुछ लोगो को ठण्ड या गर्मी लगने लगती हैं।

 

  • पाचन क्रिया ख़राब हो जाती हैं।

 

  • हृदय गति का सामान्य से अधिक धड़कना।

 

  • शरीर में कपकपी होना और अधिक पसीना आना।

 

  • नींद नहीं आना और बार – बार उठना।

 

 

  • अधिक गुस्सा आना और सीने में भारीपन महसूस होना।

 

  • कुछ लोगो को सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती हैं।
  Tri-Cities mental health resource to open office in Pasco - YakTriNews.com

 

 

 

घबराहट होने के कारण क्या होते हैं ?

 

 

घबराहट होने के निम्न कारण हो सकते हैं जैसे की –

 

  • अधिक तनाव में रहना और पुरानी ख़राब बातों को अधिक याद करना।

 

  • अधिक समय तक दवाइयों का सेवन करने वाले व्यक्ति घबराहट का शिकार होते हैं।

 

  • थायरॉइड की समस्या और हॉर्मोन के असंतुलन के कारण भी व्यक्ति को घबराहट हो सकती हैं।

 

  • अधिक मात्रा में कैफीन युक्त पदार्थ,अल्कोहल या मीठे पेय पदार्थ पीने से भी घबराहट हो सकती है।

 

  • अगर परिवार में किसी व्यक्ति को मानसिक समस्या है तो अनुवांशिक कारणों से भी घबराहट और बेचैनी की समस्या हो सकती हैं ।

 

  • मानसिक बीमारी ADHD के कारण भी लोगों को घबराहट या बेचैनी की शिकायत होती है।

 

 

 

और पढ़े: घबराहट और चिंता को दूर करने के आसान उपाय

 

 

 

घबराहट को दूर करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ?

 

 

घबराहट को दूर करने के लिए व्यक्ति को अपनी जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए ताकि वह स्वस्थ रहे और किसी तरह की बीमारी का शिकार न हो। घबराहट को दूर करने के लिए व्यक्ति को कुछ इस प्रकार के निम्न उपाय करने चाहिए –

 

 

योग व्यायाम करें।

यदि किसी व्यक्ति को घबराहट की शिकायत अधिक रहती हैं तो सुबह उठकर खुली और ताज़ी हवा मे योग और व्यायाम करे। जिससे की शरीर की कसरत भी होगी और शरीर में रक्त का संचार भी बढ़ेगा उससे शरीर मजबूत हो जाता हैं। प्रतिदिन योग और व्यायाम करने से बीमारियाँ दूर हो जाती हैं और मस्तिष्क भी शांत होता हैं तथा सारी परेशानियों दूर हो जाती हैं जिसे की घबराहट नहीं होती हैं।

  Katie Meyer’s Suicide Put the Spotlight on Student Discipline. Experts Say Mental Health Is the Larger Issue.

 

 

वजन को नियंत्रण में रखे।

अधिक वजन होने से व्यक्ति को घबराहट और बेचैनी होने लगती हैं इसलिए व्यक्ति को मोटापा नियंत्रण में रखने की कोशिश करनी चाहिए। मनुष्य को वजन में कमी लाने के लिए डाइट में बदलाव लाना चाहिए और वजन को कम करने से सम्बंधित एक्सरसाइज करनी चाहिए , इससे वजन मोटापा कम होगा और घबराहट भी दूर हो जाएगी।

 

 

टेंशन न लें।

जो व्यक्ति अधिक टेंशन लेता हैं उन्हें घबराहट होने की संभावना अधिक रहती हैं कुछ लोग छोटी – छोटी बात पर टेंशन लेने लगते हैं जिसे की स्ट्रेस होता हैं और दिमाग में अधिक तनाव होने से घबराहट की समस्या अधिक बढ़ जाती हैं इसलिए व्यक्ति को टेंशन कम लेनी चाहिए

 

अधिक मसाले वाला खाना न खाए।

जो लोग बहुत मसालेदार खाने के शौकीन होते हैं उनमें घबराहट और बेचैनी की समस्या अधिक देखने को मिलती हैं इसलिए लाइट खाना ही ज्यादा खाना चाहिए। अधिक मसाले वाला खाना खाने से घबराहट के अलावा अनेक समस्या भी हो सकती हैं।

 

हर्बल चाय का सेवन करें।

यदि किसी व्यक्ति को घबराहट होती हैं तो हर्बल चाय का सेवन करना अधिक फायदेमंद होता हैं यह भी घबराहट को दूर करने में मदद करती हैं। हर्बल चाय में बहुत सरे पोषक तत्व होते हैं जो की घबराहट जैसी समस्या को खत्म कर देते हैं। जिस व्यक्ति को यह समस्या अधिक होती हैं उन्हें दिन में दो बार हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए।

 

पानी अधिक पियें।

यदि आपको घबराहट हो रही हैं तो उसके लिए आपको ठंडा पानी पीना चाहिए। जिसे की काफी आराम मिलता हैं और अधिक पानी पीने से शरीर भी स्वस्थ रहता हैं। घबराहट के समय अधिक ठंडा और अधिक गरम पानी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इससे व्यक्ति की घबराहट और बढ़ सकती हैं इसलिए हमेशा ताज़े पानी का सेवन करें।

  Are you afraid of falling in love? Are you a victim of Philophobia?

 

 

हरी सब्जियों तथा ताज़े फलों का सेवन करना।

 

घबराहट से दूर रहने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योकि यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं हरी सब्जियों में बहुत सरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो की शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ताज़े फलों का सेवन भी करना चाहिए क्योकि फलों से हमारी कई बीमारियाँ दूर हो जाती हैं और शरीर में रक्त का संचार भी होता हैं।

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment