जाने विश्व मच्छर दिवस के बारे में , कैसे खुद को बचाएं इन मच्छरों से


World Mosquito Day: विश्व मच्छर दिवस, जो हर साल 20 अगस्त को मनाया जाता है, एक महत्वपूर्ण दिन है जो लोगों को मच्छरों के प्रसार से होने वाली बीमारियों से बचाव के महत्व के प्रति जागरूक करता है. इस दिन का चयन सिर रॉस्स के जन्मदिन के रूप में किया गया है, जिन्होंने मलेरिया के प्रसार के पहले वैज्ञानिक अध्ययन किया था. आर्मी सर्जन सर रोनाल्ड रोस (Army Surgeon Sir Ronald Ross) एक महत्वपूर्ण ब्रिटिश चिकित्सक और जैवविज्ञानी थे, जिन्होंने मुख्य रूप से मलेरिया के प्रसार के संबंध में अपने अनुसंधानों के लिए 1902 में नोबेल पुरस्कार प्राप्त किया. 

जानें डेंगू कैसे फैलता है 
डेंगू एक मच्छर-जनित बीमारी है जो डेंगू वायरस (Dengue Virus) के कारण होती है. डेंगू वायरस का प्रसार मुख्य रूप से एडीज मच्छर के काटने के माध्यम से होता है. यहां डेंगू कैसे होता है, जानें 

  1. मच्छर का काटना:  डेंगू वायरस का प्रसार जब एडीज मच्छर (Aedes aegypti और Aedes albopictus) किसी व्यक्ति को काटता है, तो डेंगू बीमारी हो सकती है. ये मच्छर डेंगू वायरस को अपनी काटने से अगले व्यक्ति में छोड़ते हैं.
  2. इंक्यूबेशन पीरियड : डेंगू वायरस का इंक्यूबेशन पीरियड (वायरस के प्रवेश से बीमारी के लक्षणों के प्रकट होने तक का समय) आमतौर पर 4 से 10 दिन होता है.
  3. बीमारी के लक्षण: डेंगू बीमारी के लक्षण आमतौर पर बुखार, सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, बुखार के साथ थकान, उल्टी, त्वचा पर लाल दाने, और अन्य असामान्य लक्षणों के साथ आते हैं.
  4.  प्रसार: डेंगू बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के पास नहीं फैलती, लेकिन एडीज मच्छरों के काटने के माध्यम से जिस व्यक्ति का खून इन मच्छरों को खाने के लिए मिलता है, उसे हो सकती है. 
  5. संदृश्य प्रसार: कुछ मामलों में, डेंगू बीमारी गर्भावस्था के दौरान मां से बच्चे को प्रसारित कर सकती है. 
  6. जीवाणु अगणना: एक बार डेंगू बीमार होने के बाद, व्यक्ति वायरस के प्रति सुरक्षा विकसित करता है, और वे फिर से डेंगू वायरस से संक्रमित नहीं होते हैं. 

जानें बचाव और उपाय 

  • घर के अंदर अधिक समय बिताएं, खासकर दिन के समय, ताकि मच्छरों के काटने से बचा जा सके.
  • दरवाजों और खिड़कियों को मच्छर जाले या स्क्रीन से ढकें.
  • पानी के जमाव से बचे, जो मच्छरों के जीवन की जगह का काम करता है,
  • मच्छर रिपेलेंट और डेंगू वैक्सीन का प्रयोग करें.
  • डेंगू या मलेरिया जैसी बीमारियों के लक्षणों की पहचान करने पर चिकित्सक की सलाह लें. 

यह भी पढ़ें: दूध में मिलाकर पी लिया चुटकी भर ‘फल’ तो शरीर की ये चार परेशानियां हो जाएगी छूमंतर

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

  इन बीमारियों से बचाना है तो ब्रेस्टफीडिंग जरूरी करवाएं,मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद

Leave a Comment