ठंड में आइसक्रीम खाना हार्ट अटैक को दे सकता है न्योता, हेल्थ एक्सपर्ट क्यों करते हैं मना?


सर्दी हो या गर्मी कुछ लोग हर मौसम में काफी ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं. अगर आपको भी ठंडा पानी पीने की है आदत तो संभल जाए. ज्यादा ठंडा पानी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक है. जानिए ठंडा पानी पीने के साइड-इफेक्ट्स. सर्दियों में भी अगर आप ठंडा पानी पीते हैं तो यह सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. गर्मी में फ्रिज से पानी निकालकर या बोतल में रखे ठंडा पानी पीना नॉर्मल है. सर्दियों में नॉर्मल पानी ही काफी ज्यादा ठंडा लगता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्दियों में ठंडा पानी पीने से शरीर के अंदर कई बीमारियां पनप सकती है. इसलिए सर्दियों में ठंडा पानी से नहाने और पीने के लिए मना किया जाता है. सर्दियों में कुछ लोग ठंडा पानी पीते हैं तो वहीं कुछ लोग आइसक्रीम और कोल्ड्रिंक्स पीते हैं. ऐसे लोगों के लिए हमारे पास सुझाव है कि ऐसा बिल्कुल भी न करें क्योंकि इसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है. आज हम इस आर्टिकल के जरिए ठंडा पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे. 

आयुर्वेद क्यों करता है मना

आयुर्वेद में ठंडी चीजों को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. सर्दियों में ठंडी चीजें खाने के लिए मना किया जाता है. ठंडा पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन धीमी हो सकती है. इसका पूरा असर हाजमा पर भी पड़ सकता है. इन सब के अलावा पेट में गैस, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. वात और कफ भी हो सकता है. सर्दियों में इन सब की वजह से खांसी, जुकाम, गले में दर्द और छाती में कफ की दिक्कत भी हो सकती है. 

  Do you know these 5 secrets to be happy? Incorporate it in your habit from today and be happy always

सर्दियों में ज्यादा ठंडा पानी या चीजें खाने से पेट पर होता है कुछ ऐसा असर

मोटापा बढ़ता है

अगर आप सर्दियों में ज्याजा ठंडी चीजें खाते हैं या पानी पीते हैं तो शरीर में जमा फैट को पिघलने में टाइम लगता है. जिसके कारण मोटापा और तेजी से बढ़ता है. अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो एकदम से ठंडा पानी पीने से बचें. गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह चर्बी को गलाती है. 

हार्टबीट बदलने का खतरा

सर्दियों में ज्यादा ठंडा पानी पीने से हार्टबीट बढ़ सकता है. इससे आपके नर्वस सिस्टम को नुकसान हो सकता है. ठंडा पानी वेगस नर्व पर सीधा असर डालता है. जिसके कारण हार्टबीट में बदलाव हो सकते हैं. हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ता है. 

इलेक्ट्रोलाइट्स बिगड़ जाता है

ज्याजा ठंडा पानी पीने से शरीर का इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बिगड़ जाता है. जिसके कारण शरीर में डिहाइड्रेशन और कुपोषण की बीमारी का शिकार हो सकते हैं. 

आलस और थकान

जो लोग काफी ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं उनका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. जिसके कारण थकान, आलस और कमजोरी होने लगती है. कई बार एनर्जी एकदम से डाउन होने लगता है. 

पेट में इंफेक्शन

पेट में किसी भी तरह का इंफेक्शन हुआ तो डाइजेस्टिव सिस्टम स्लो हो जाता है. इसलिए ठंडा पानी पीने से बचें. ठंडा पानी पीने से पेट टाइट हो जाता है. पेट से आवाज आने लगता है. यह गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Brain Tumour: ये हैं वो कारण, जिनकी वजह से हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, जानें

  These benefits of fasting will surprise you, body and mind will become fit

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment