डायबिटीज के मरीज को दिन में कितनी बार खाना चाहिए? ये है एक्सपर्ट्स की राय


एक व्यक्ति के लिए जरूरी है कि वह पूरे दिन एनर्जेटिक और हेल्दी फिल करें. इसके लिए ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल या यूं कहें कि बैलेंस्ड में रहना चाहिए. डायबिटीज से बचने के लिए हर व्यक्ति को अपनी लाइफस्टाइल और खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. अगर किसी को डायबिटीज है तो उसका ब्लड में शुगर लेबल स्टेबल नहीं है.

ऐसे में डाइट को लेकर बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए. एक बात का ध्यान रहे कि अगर ब्लड में शुगर लेवल बैलेंस्ड में नहीं रहेगा तो दिल से जुड़ी बीमारी, हाई बीपी जैसी समस्या हो सकती है. इस तरह की समस्या न हो इसलिए खास डाइट का ध्यान रखना चाहिए. 

आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज मरीज को एक दिन में कितनी बार खाना खाना चाहिए?

डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान में हेल्दी चीजें शामिल करनी चाहिए. जिससे अचानक से ब्लड का शुगर लेवल हाई न हो. जो व्यक्ति इंसुलिन या ब्लड में शुगर को बैलेंस करने के लिए दवाई का इस्तेमाल करते हैं उन्हें अपने खानपान को लेकर ज्यादा एलर्ट रहने की जरूरत है.

डायबिटीज के मरीजों को हर दिन एक जैसा खाना खाना चाहिए. हेल्दी तो जरूरी हो. खाने में ढेर सारी सब्जियां, फल और लो-फैट डेयरी प्रोडक्ट खाने चाहिए. इसके अलावा डायबिटीज के मकीज को अंडे, मछली और मीट खाना चाहिए. 

डायबिटीज मरीज क्या खा रहे हैं इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए.प्रोसेस्ड फूड, जंक, ज्यादा नमक को अपनी डाइट से हटा देना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को मीठे चीजें, कैंडी, जेली, कूकीज और सोडा पानी पीने से बचना चाहिए. 

  Science says this cheese is actually good for you

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो मछली और अंडा खाए…रेड मीट खाने से बचें. क्योंकि यह काफी ज्यादा फैट जमा करती है. फ्रोजन फल खाने से बचें और डाइट में फल और सब्जी ज्यादा खाएं. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: कुत्ता काटने के बाद नॉनवेज नहीं खाना चाहिए? जानिए डॉक्टर का जवाब

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment