डायबिटीज मरीज हर रोज खाएं यह मसाला, काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल…


डायबिटीज (Diabetes) बीमारी में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए  सबसे पहले अपनी डाइट में सुधार करें. कई लोग अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का सहारा लेते हैं. आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताएंगे जिसके जरिए डायबिटीज के मरीज अपने शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

डायबिटीज मरीज को खाने चाहिए लहसुन

दरअसल, लहसुन न सिर्फ शुगर लेवल कंट्रोल करता है बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने का काम करता है. अगर आपको शुगर लेवल बढ़ा हुआ लग रहा है तो आप गार्लिक रोज खा सकते हैं. यह डायबिटीज मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. 

डायबिटीज में लहसुन के फायदे

लहसुन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर डायबिटीज के मरीज रोज लहसुन खाते हैं तो इसमें पाए जाने वाले ओषधीय गुण से काफी ज्यादा फायदा मिलता है. यह ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. 

क्यों डायबिटीज में लहसुन खाने की दी जाती है सलाह

100 ग्राम लहसुन में 33 कैलोरी, 6.6 कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी6, विटामिन सी, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस होते हैं. जो हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह शरीर में नेचुरल तरीके से इंसुलिन के लेवल को भी बढ़ाता है. 

डायबिटीज में किस तरीके से खाएं लहसुन

डायबिटीज मरीज को हर रोज 3-4 लहसुन की कली खानी चाहिए. या आप इसे सब्जी, दाल में छोंका लगाकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप सलाद में भी लहसुन डालकर खा सकते हैं. गैस, बीपी और डायबिटीज मरीजों को खाली पेट लहसुन खाने से अनेक फायदे मिलते हैं. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी काफी ज्यादा अच्छा रहता है. 

  People who do not sleep after brushing their teeth at night are more at risk of heart disease. Know why?

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे खराब काजू-बादाम? जानें कैसे करें सही की पहचान

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment