डेंगू के बुखार से झटपट होना है रिकवर तो आजमाएं ये 5 देसी औषधि, गजब हैं फायदे


Dengue Fever Home Remedies: बढ़ती गर्मी में कई बीमारियां दस्तक देती हैं. इन्हीं में से एक डेंगू भी है. इन सभी से बचने का सिर्फ एक उपाय है कि इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग कर ली जाए. हालांकि, कई बार लोग इस बीमारी के चपेट में आ ही जाते हैं. डेंगू का बुखार बेहद गंभीर होता है. इससे बचने के लिए सही मेडिकेशन की जरूरत तो होती ही है लेकिन घरेलू उपचार भी काफी कारगर होता है. यहां आपके लिए कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जो डेंगू के बुखार को गंभीर होने से बचा सकते हैं.

 

डेंगू का रामबाण घरेलू इलाज

 

1. गिलोय

डेंगू का इलाज करते वक्त गिलोय की काफी मांग रहती है. बुखार को कम करने की यह शानदार औषधि है. इम्यूनिटी और मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने का काम करती है. गिलोय को अमृत, गुडूची या तिनोस्पोरा नाम से भी जाना जाता है. भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका काफी महत्व है. अपने एंटीवायरल गुणों की वजह से यह प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मददगार होता है.

 

2. तुलसी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट में बताया गया है कि तुलसी इम्यूनिटी बढ़ाने की सबसे बेहतर औषधियों में से एक है. इसकी पत्तियों में बुखार को कम करने और इम्यूनिटी मजबूत बनाने वाले गुण पाए जाते हैं. एक कप पानी में कुछ तुलसी के पत्ते उबालकर इसे ठंडा कर पीने से कई लाभ होते हैं.

 

3. अदरक-शहद

डेंगू का बुखार कम करने में अदरक और शहद भी बेहद कारगर हैं. अदरक के रस में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद हो सकता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और शहद में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. बुखार, दर्द और सूजन में बेहद लाभकारी हैं.

  School lunch rules updated to help ease pandemic disruptions

 

4. हल्दी

हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से बेहद महत्वपूर्ण है. यह शरीर में से इंफेक्शन को निकाल फेंकता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. डेंगू में इसके कई फायदे देखे गए हैं. दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पीने से डेंगू में लाभ मिलता है.

 

5. मेथी के दाने

डेंगू बुखार का घरेलू उपाय मेथी के दानों से भी किया जाता है. ये काफी प्रभावशाली होते हैं. इन दानों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी.ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो डेंगू जैसे वायरल फीवर के इलाज में मददगार हो सकते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment