तेल को कितनी बार यूज किया जा सकता है? इतनी बार ही करना चाहिए गर्म, वर्ना बनेगा कैंसर का कारण


Reuse Cooking Oil: पूरी बनानी हो, पकौड़े बनाने हो या समोसे या कचौड़ी को ही क्यों ना तलना हो इसमें तेल का इस्तेमाल होता है और इन चीजों को फ्राई के बाद कढ़ाई में तेल भी बच जाता है, जिसे अमूमन लोग कई-कई दिनों तक इस्तेमाल करते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि यूज्ड तेल को आपको कितनी बार गर्म करना चाहिए, नहीं तो यह कैंसर का कारण भी बन सकता है. तो चलिए जानें किस तरह से और कितनी बार हम इस्तेमाल किए हुए तेल को दोबारा यूज कर सकते हैं.

 

बार-बार तेल गर्म करने के नुकसान 

अगर आप बार-बार एक ही तेल को गर्म करके इसका इस्तेमाल करते हैं, तो यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है. इतना ही नहीं तेल को बार-बार गर्म करने से उसमें एसिड की मात्रा भी बढ़ जाती है और इसमें कुछ ऐसे जहरीले पदार्थ बढ़ जाते हैं, जो पेट के कैंसर का कारण भी बन सकते हैं. इसमें ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ती है. साथ ही कार्सिनोजेनिक की मात्रा बढ़ने से ये कैंसर का कारण बन सकता है.

 

क्या तेल को गर्म करना सही 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दोबारा गर्म किए तेल में खाना बनाने से कई हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं. अगर आपने एक बार तेल को बहुत ज्यादा तेज आंच पर गर्म कर लिया है, तो इसका इस्तेमाल थोड़ा ठंडा होने के बाद ही करें. बहुत ज्यादा गर्म तेल में खाना बनाने से और नमक डालने से इसमें जल्दी धुआं निकलता है और अगर एक बार तेल से धुआं निकलने लगे, तो वह उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है.

  3 Endangered Foods & How They Can Affect Your Nutrition Goals

 

इस तरह करें यूज्ड तेल का इस्तेमाल 

अगर आप यूज किए हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इससे हाई हीट कुकिंग ना करें. आप इस यूज्ड तेल को पहले अच्छी तरह से छान लें, फिर लो हीट कुकिंग में इस तेल का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. लेकिन कोशिश करें कि इसमें डीप फ्राइंग ना करें. आप चाहे तो इससे पराठे सेंक सकते हैं या फिर इस तेल में कोई सब्जी या दाल छौंक सकते हैं.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment