दांत निकलने के दौरान बेबी को हो रही है परेशानी, तो जानें क्या करें घरेलू उपाय


दांत निकलने का दौर बच्चों के लिए काफी मुश्किल भरा होता है. इस दौरान उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे – भयंकर मसूड़ों में दर्द, बुखार या शरीर में जकड़न, चिड़चिड़ापन, रोना-धोना , कुछ मामलों में तो उलटी-दस्त और लूज मोशन भी होने लगता है. बच्चे के दांत 4 से 7 महीने के अंदर निकलना शुरू हो जाते है तो कई बच्चों को इसमें समय लगता है, जो की एक सामान्य बात है. इस दौरान माता-पिता भी बहुत परेशान होते हैं तो आइए जानते हैं जानते हैं इस कैसे आप अपने बच्चे का दर्द कम कर सकती है जिससे उसे आराम मिले..

हल्का मसाज करना 
जब बच्चों के दांत निकलने लगते हैं तो कई बार उनके मसूड़ों में सूजन और दर्द होने लगता है. अगर आपके बच्चे के मसूड़े सूजे हुए हैं या वह रो रहा है तो उसके मसूड़ों पर हल्के हाथ से मालिश कीजिए. अपनी साफ उंगली या किसी नरम कपड़े की पट्टी से धीरे-धीरे मसूड़ों पर दबाव डालें.यह दर्द और सूजन को कम करने में मदद करेगा और बच्चे को आराम मिलेगा. 

मसूड़ों को साफ करें
दांत निकलने की प्रक्रिया में बच्चों के लिए मसूड़ों की सफाई बेहद जरूरी होती है. मसूड़ों पर जमा खाने के कण और बैक्टीरिया दांत निकलते समय संक्रमण और जलन का कारण बन सकते हैं.इसलिए माता-पिता को चाहिए कि वे हर रोज सुबह और रात को सोने से पहले बच्चे के मसूड़ों की सफाई जरूर करें. एक सूती कपड़े को पानी से गीला करके बच्चे के मसूड़ों पर रगड़ें. यह बच्चे को आराम देगा और दांत ठीक से निकलने में मदद करेगा. 

  Ultra-processed foods are trashing our health – and the planet

गाजर दें चबाने को 
जब बच्चों के दांत निकल रहे होते हैं तो उन्हें कुछ चबाने की इच्छा होती है क्योंकि ऐसा करने से उन्हें आराम मिलता है. गाजर चबाने के लिए बच्चों को देना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि गाजर सख्त होती है. लेकिन माता-पिता को सतर्क रहना चाहिए. जब भी बच्चे को गाजर दें, तो उसके आस-पास ही रहें ताकि बच्चा गलती से गाजर के टुकड़े को निगल न ले या वह उसके गले में न अटके. इस बात का ध्यान रखें तो गाजर चबाने से बच्चों को दांत निकलते समय आराम मिलेगा. 

ये भी पढ़ें: सर्दी हो या गर्मी हमेशा बर्फ की तरह पैर रहते हैं ठंडे तो है ये गंभीर बीमारी के लक्षण, ऐसे करें पहचान

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment