दिल्ली एनसीआर में किडनी कैंसर के इलाज की लागत कितनी है?- GoMedii


किडनी कैंसर वह कैंसर है जो किडनी की कोशिकाओं में विकसित होता है या यह भी कह सकते हैं कि किडनी कैंसर वह कैंसर है जो किडनी में शुरू होता है। किडनी बीन के आकार के दो अंग हैं, और यह मुट्ठी के आकार के बराबर होती है। यह पेट के अंगों के पीछे स्थित होते हैं, आपकी रीढ़ के प्रत्येक तरफ एक किडनी होती है। कैंसर तब विकसित होता है जब कुछ कोशिकाओं में बदलाव होता है, और वे नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। एक कैंसरयुक्त या मिलेगेंट ट्यूमर अन्य ऊतकों और महत्वपूर्ण अंगों में फैल सकता है।

किडनी कैंसर के लक्षणों में भूख न लगना, वजन कम होना, बुखार, थकान, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, पेशाब में खून आना आदि शामिल हैं। किडनी कैंसर एक गंभीर समस्या है जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकती है। इसका इलाज सही समय पर कराना चाहिए। अगर आपके घर में किसी को कैंसर है या आपको पहले किडनी की बीमारी हुई है तो आपको किडनी कैंसर होने की संभावना अधिक होती है।

 

 

 

किडनी कैंसर के इलाज की लागत कैंसर के प्रकार पर निर्भर करती है। यदि आप कम खर्च में किडनी कैंसर का इलाज करवाना चाहते हैं तो हम से संपर्क कर सकते हैं, इसके लिए यहाँ क्लिक करें। दिल्ली एनसीआर में किडनी कैंसर के इलाज की लागत 1,20,000 रुपय से शुरू होती है।

 

 

किडनी कैंसर के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल? (Best hospital for kidney cancer treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  Man used to sleep with his pet dog, got dangerous tumor in liver

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

किडनी कैंसर की जांच कैसे की जाती है? (How is kidney cancer diagnosed in Hindi)

 

किडनी कैंसर का इलाज कई तरह से किया जाता है लेकिन इससे पहले डॉक्टर जाँच करते हैं जिसमें शामिल है ये टेस्ट:

 

  • ब्लड टेस्ट से किडनी कैंसर है या नहीं इसका पता लगाया जा सकता है

 

  • अल्ट्रासाउंड के जरिए किडनी को देखकर डॉक्टर बताता है कि कैंसर का खतरा है या नहीं

 

  • सीटी स्कैन से भी किडनी कैंसर का पता लगाया जाता है

 

  • डॉक्टर किडनी का एक्स-रे लेकर कैंसर का निदान करते हैं, जिसे अंतःशिरा पाइलोग्राम (intravenous pyelogram) कहा जाता है।

 

 

किडनी कैंसर लक्षण क्या हैं? (What are kidney cancer symptoms in Hindi)

 

गुर्दे के कैंसर में आमतौर पर इसके शुरुआती चरण में कोई लक्षण या लक्षण नहीं होते हैं। समय के साथ, संकेत और लक्षण विकसित हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

  • मूत्र में रक्त आना, पेशाब का रंग गुलाबी, लाल या कोला दिखाई दे सकता है

 

  • आपकी पीठ या बाजू में दर्द होना

 

  • भूख में कमी

 

  • तेजी से वजन घटाने

 

  • थकान महसूस होना

 

 

 

किडनी कैंसर के कितने चरण होते हैं? (What are the stages of kidney cancer in Hindi)

 

किडनी कैंसर के इलाज के लिए सर्जरी, कीमोथेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। यदि एक वर्ष के भीतर किडनी कैंसर का पता चल जाता है, तो सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है। किडनी कैंसर के मुख्य रूप से चार चरण होते हैं, जितनी जल्दी आप इस बीमारी का पता लगा लेंगे, उतनी ही जल्दी इसका इलाज करवाना अच्छा रहेगा:

  What Is Amyloidosis, Rare Health Condition Former Pakistan President Pervez Musharraf Was Suffering From

 

  • स्टेज I: पहले स्टेज में कैंसर सिर्फ किडनी तक होता है और इस स्टेज में ट्यूमर का आकार 2 इंच तक हो सकता है। जब इस स्तर पर कैंसर का पता चलता है, तो इसका इलाज थेरेपी से किया जाता है।

 

  • स्टेज II: दूसरे चरण में, कैंसर गुर्दे तक ही सीमित होता है और जांच करने पर यह केवल गुर्दे में ही दिखाई देता है। इस स्तर पर ट्यूमर टेनिस बॉल जितना बड़ा हो सकता है।

 

  • स्टेज 3: इस स्टेज में ट्यूमर किडनी और उसके ऊपर की परत तक फैल गया है, यह लिम्फ नोड्स में मौजूद हो सकता है, इस स्टेज में कुछ मामलों में सर्जरी की जाती है और कुछ मामलों में दवाओं की मदद ली जाती है।

 

  • स्टेज 4: इस चरण में ट्यूमर गुर्दे और आसपास के क्षेत्र में फैल गया है, ट्यूमर या कैंसर गुर्दे के अलावा शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है, जैसे हड्डी, मस्तिष्क, यकृत या फेफड़े

 

 

किडनी कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है? (How is kidney cancer treated in Hindi)

 

उपचार कैंसर के प्रकार, ट्यूमर के चरण और ग्रेड, और रोगी की उम्र और समग्र स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। किडनी कैंसर के लिए सर्जरी सबसे आम इलाज है। कई सर्जिकल विकल्पों पर विचार किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं:

 

  • पार्शियल नेफरेक्टोमी: सर्जन गुर्दे के सिर्फ उस हिस्से को हटा देता है जिसमें ट्यूमर होता है।

 

  • रेडिकल नेफरेक्टोमी: सर्जन पूरी किडनी और किडनी के आसपास के कुछ टिश्यू को हटा देता है। क्षेत्र में कुछ लिम्फ नोड्स को भी हटाया जा सकता है।
  Australia Legalises MDMA, Magic Mushrooms For Therapeutic Use; 1st Country In World To Do So

 

जब किसी मरीज की एक किडनी निकाल दी जाती है, तो दूसरी किडनी आमतौर पर दोनों किडनी का काम करने में सक्षम होती है। किडनी कैंसर के अधिकांश चरणों के लिए सर्जरी कुछ मरीजों के लिए पसंदीदा उपचार होता है। किडनी कैंसर के लिए कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, टार्गेटेड थेरेपी जैसे इलाज का सुझाव भी डॉक्टर द्वारा दिया जाता है।

 

यदि आप किडनी कैंसर का इलाज के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें [email protected] पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of src=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।


 

 



Source link

Leave a Comment