दिल, दिमाग और पेट से है डार्क चॉकलेट का स्ट्रांग कनेक्शन, गिनते रह जाएंगे इसके फायदे


Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट दिल-दिमाग ही नहीं ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसमें कोकोआ नाम का पदार्थ मिलाया जाता है, जो दिमाग को बहुत जल्दी एक्टिव कर देता है. इसका स्वाद हल्का कसैला और मीठा होता है. डार्क चॉकलेट को लेकर हुए कई अध्ययन में पता चला है कि अगर इसका सही और सीमित सेवन किया जाए इसके कई फायदे हो सकते हैं.

 

डार्क चॉकलेट के फायदे 

 डार्क चॉकलेट हार्ट और ब्रेन के लिए रामबाण है. यह शरीर में सेरोटोनिन और इंडोरफिंस हार्मोन को बढ़ाकर बॉडी को रिलैक्स पहुंचाती है. इसे खाने से इंसान खुशमिजाज बनता है. इसे खाने से स्ट्रेस और एंग्जाइटी से छुटकारा मिल जाती है. डार्क चॉकलेट में कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स नहीं बनने देते हैं, जिससे उम्र का असर भी नहीं पड़ता है.

 

डार्क चॉकलेट के 6 जबरदस्त फायदे

 

1. दिल की बीमारियां रहती हैं दूर

डार्क चॉकलेट दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. इसे खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर ही रहती हैं. इससे हार्ट डिजीज, कार्डिएक अरेस्ट, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी खतरनाक समस्याओं का जोखिम कम हो सकता है.

 

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

एचटी की एक खबर के अनुसार, अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल मुंबई में डायटीशियम डॉ. जीनल पटेल ने डार्क चॉकलेट के फायदे बताए. उनका कहना है कि डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉएड पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर के मैनेज करने का काम करते हैं और दिल की बीमारियों का रिस्क कम करते हैं.

  डॉर्क चॉकलेट से लेकर ग्रीन टी तक क्या सच में आपके स्ट्रोस को करते हैं कम, स्टडी में हुआ खुलासा

 

3. कोलेस्ट्रॉल कम करे  

हार्वर्ड हेल्थ के एक अध्ययन में पाया गया कि कुछ तरह की चॉकलेट कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार होती हैं. स्टडी में शामिल लोगों को 28 दिनों तक 30 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने को दिया गया.

जिन लोगों की चॉकलेट में लाइकोपीन था, उनमें बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल देखा गया. ट्राइग्लिसराइड्स में भी कमी देखने को मिली.

 

4. ब्रेन हेल्थ को मजबूत बनाए

डार्क चॉकलेट से शरीर में सेरोटोनिन-इंडोरफिंस हार्मोन बढ़ जाते हैं. इन्हें फील गुड हार्मोन भी कहते हैं. इन हार्मोन से बॉडी को रिलैक्स मिलता है और मन अंदर से खुश होता है, मतलब इंसान खुशमिजाज रह सकता है. इससे तनाव और डिप्रेशन भी दूर भागते हैं.

 

5.वजन कंट्रोल करे

डार्क चॉकलेट वजन कम करने में भी हेल्प करता है. इसे खाने के बाद भूख कम लगती है. इससे ओवरईटिंग से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. इसलिए वेट लॉस जर्नी में यह अच्छा माना जाता है.

 

6.मेटाबोलिज्म बूस्ट करे

डार्क चॉकलेट में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है. इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और शरीर कई अनचाही बीमारियों से बच सकता है.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Comment